एक अन्य कोरियाई युद्ध सैनिक के अवशेषों की हुई पहचान

सियोल, 26 नवंबर (आईएएनएस)। कोरियाई युद्ध 1950-53 में मारे गए एक सैनिक के अवशेषों की पहचान एक दशक से भी ज्यादा समय बाद डीएनए विश्लेषण के जरिए की गई है। ये जानकारी रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को दी।
 | 
एक अन्य कोरियाई युद्ध सैनिक के अवशेषों की हुई पहचान सियोल, 26 नवंबर (आईएएनएस)। कोरियाई युद्ध 1950-53 में मारे गए एक सैनिक के अवशेषों की पहचान एक दशक से भी ज्यादा समय बाद डीएनए विश्लेषण के जरिए की गई है। ये जानकारी रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को दी।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, पीएफसी लिम हो-डे की पहचान तब सामने आई, जब उनकी बेटी ने अपना डीएनए नमूना सरकार के पास पंजीकृत कराया। जब उसके पिता युद्ध में शामिल हुए, तब वह एक महीने से भी कम उम्र की थी।

2010 में सियोल से 118 किमी पूर्व में ह्वाचेन से लिम के अवशेषों की खुदाई की गई थी।

वह पीएफसी सहित अन्य अवशेषों के साथ मिला था। जंग चांग-सू की पहचान सितंबर में सत्यापित की गई थी।

एक लड़ाई के दौरान अक्टूबर 1950 में लिम की मौत हो गई, जब दक्षिण कोरियाई सैनिकों ने नाकडोंग नदी से उत्तर की ओर अपना रास्ता बनाया, जो उत्तर कोरियाई सेनाओं पर हमला करने के खिलाफ देश की अंतिम रक्षा पंक्ति के रूप में कार्य करती थी।

देश में 2000 में उत्खनन परियोजना शुरू होने के बाद से यह सेना के अवशेषों की 180वीं पहचान है।

सेना ने इस साल 23 मारे गए सैनिकों की रिकॉर्ड पहचान की।

युद्ध के दौरान लगभग 140,000 दक्षिण कोरियाई सैनिक मारे गए और लगभग 450,000 अन्य घायल हो गए।

दक्षिण कोरियाई ऐसे सैनिकों की संख्या 123,000 हैं, जिनके अवशेष अभी तक बरामद नहीं हुए हैं।

मंत्रालय ने कहा कि वह लिम की वापसी का स्वागत करने के लिए एक समारोह आयोजित किया जाएगा और उनके अवशेषों को एक राष्ट्रीय कब्रिस्तान में रखा जाएगा।

--आईएएनएस

एसएस/आरएचए