उत्तराखंड - Benefits Of Cinnamon : जानिए सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हैं दालचीनी

 

दालचीनी में  मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण कई तरह की बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं इसके साथ ही यह दिल (cardiovascular) से संबंधित बीमारियों और इंटेस्टाइन की सेहत के लिए भी लाभदायक होती है । आज हम आपको दालचीनी के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में बताने  जा रहे हैं ।

त्वचा के लिए लाभकारी :दालचीनी चेहरे की चिकनाहट और खूबसूरती को बरकरार रखने में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण आपकी त्वचा को जवां रखने में मदद करते हैं। अगर आपकी त्वचा पर उम्र दिखने लगी है या फिर बढ़ती उम्र के लक्षण नज़र आ रहे हैं, तो आपको अपने डाइट में दालचीनी ज़रूर शामिल करनी चाहिए। 

 कैंसर के लिए  : दालचीनी, कैंसर की कोशिकाओं के विकास को कम करने और उसे फैलने से रोक सकती है। शोध के अनुसार दालचीनी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एपोप्टोसिस-इंडयूसिंग (कोशिकाओं को खत्म करने वाली) गतिविधि, एंटी-प्रोलिफेरेटिव (कोशिकाओं को बढ़ने से रोकना वाला) प्रभाव मिलकर कीमोप्रेंटिव एजेंट की तरह काम करते हैं। यह सभी मिलकर कैंसर सेल्स के बनने की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करके उन्हें बढ़ने और बनने से रोक सकते हैं  

हृदय स्वास्थ्य के लिए : दालचीनी डायबिटीज के साथ ही हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने का काम कर सकती है ।  दालचीनी में मौजूद घटक सिनामलडिहाइड (Cinnamaldehyde) और सिनामिक एसिड कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण को प्रदर्शित करते हैं । इसी वजह से दालचीनी को ह्रदय रोग से बचाव के लिए अहम माना जाता है।

 डायबिटीज और ब्लड शुगर : दालचीनी खाने के फायदे में डायबिटीज को नियंत्रित करना भी शामिल हो सकता है। मधुमेह के मरीज अगर दालचीनी को आहार में शामिल करें, तो मधुमेह को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। एक शोध में बताया गया है कि दालचीनी में मौजूद पॉलीफेनॉल्स सीरम ग्लूकोज और इंसुलिन को कम करके  डायबिटीज के खतरे से बचाव कर सकते हैं 

मस्तिष्क के लिए  : दालचीनी के घरेलू उपाय को मस्तिष्क के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके मस्तिष्क को स्वस्थ बनाने का काम कर सकती है  एक शोध  के मुताबिक दालचीनी का सेवन याददाश्त को बढ़ा सकता है। साथ ही इससे जल्दी सीखने की क्षमता में भी वृद्धि भी हो सकती है।