जेएमबी के हिंदू सहयोगी ने मानव तस्करी का किया खुलासा

कोलकाता, 17 जुलाई (आईएएनएस)। नियो-जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के एक हिंदू सहयोगी ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर आतंकी समूह के मानव तस्करी अभियान की पोल खोल दी है।
 
कोलकाता, 17 जुलाई (आईएएनएस)। नियो-जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के एक हिंदू सहयोगी ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर आतंकी समूह के मानव तस्करी अभियान की पोल खोल दी है।

लालू सेन उर्फ राहुल सेन या राहुल कुमार को पश्चिम बंगाल पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने बुधवार रात उत्तर 24 परगना जिले के बारासात नगर पालिका क्षेत्र में उनके आवास से गिरफ्तार किया।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि वह रविवार को दक्षिण कोलकाता से गिरफ्तार किए गए तीन जेएमबी आतंकवादियों का करीबी सहयोगी है।

अब सेन, जिसके बारे में कहा जाता है कि उसकी बांग्लादेश में एक मुस्लिम वकील से शादी हुई है, उसने धन जुटाने के लिए नियो-जेएमबी द्वारा चलाए जा रहे मानव तस्करी गिरोह में शामिल होना स्वीकार किया है।

गिरफ्तारी के बाद उन्होंने केंद्रीय खुफिया पूछताछकर्ताओं से कहा, नियो-जेएमबी के पास धन की बेहद कमी है और वह पैसा बनाने के लिए मानव तस्करी का रैकेट चलाने की हद तक जा रहा है।

तस्करी की अंगूठी भी समूह को भारत-बांग्लादेश सीमा पर अपने स्वयं के कार्यकर्ताओं को आसानी से भेजने में मदद करती है।

पश्चिम बंगाल पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि सेन के पास से दो लैपटॉप, एक आईपैड, दो मोबाइल फोन और कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

अधिकारी ने कहा, वह नजीउर रहमान उर्फ जयराम ब्यापारी का करीबी सहयोगी है। सेन ने जेएमबी आतंकवादियों को सुविधा और वित्तीय सहायता के साथ मदद की।

वह हुंडी चैनल के माध्यम से आतंकी संगठन को वित्तीय सहायता प्रदान करता था।

सेन भारत में आतंकवादियों को सुरक्षित करने के लिए फर्जी दस्तावेज जैसे मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड और आधार कार्ड भी बना रहा था।

कोलकाता पुलिस एसटीएफ ने रविवार को दक्षिण कोलकाता के हरिदेवपुर इलाके से जेएमबी के सदस्य नजीउर रहमान, रबीउल इस्लाम और साबिर को गिरफ्तार किया।

तीनों आतंकी कुछ महीने पहले बांग्लादेश से कोलकाता आए थे और मध्यवर्गीय पड़ोस में किराए के कमरे में रह रहे थे।

यह संदेह है कि वे बांग्लादेश में अभियानों का समर्थन करने के लिए पश्चिम बंगाल में आतंकी मॉड्यूल स्थापित कर रहे थे।

पुलिस अधिकारी ने कहा, उन्होंने मोटी फिरौती के लिए भारत आने वाले अमीर बांग्लादेशियों के अपहरण की भी योजना बनाई थी।

पिछले कुछ वर्षों में पश्चिम बंगाल में भारतीयों सहित कई जेएमबी गुर्गों को गिरफ्तार किया गया है।

एनआईए के अनुसार, जेएमबी, जिसने 2016 में ढाका के एक लोकप्रिय कैफे में एक आतंकी हमला किया था, जिसमें 17 विदेशियों सहित 22 लोग मारे गए थे, भारत में अपना जाल फैलाने की कोशिश कर रहा है।

एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बांग्लादेश सुरक्षा बलों द्वारा नियो-जेएमबी नेटवर्क पर भारी दबाव उन्हें भारत भागने और यहां समर्थन नेटवर्क स्थापित करने के लिए मजबूर कर रहा है।

उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस से कहा, उन्हें शेख हसीना सरकार की कड़ी कार्रवाई से बचना होगा, जो उनका सफाया करने के लिए प्रतिबद्ध है।

गिरफ्तार किए गए नियो-जेएमबी कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय खुफिया पूछताछकर्ताओं से कहा है कि भारत में गिरफ्तार होना सुरक्षित था क्योंकि बांग्लादेश में सुरक्षा बल हमें सूचना के लिए प्रताड़ित करने के बाद ही हमें खत्म कर देते हैं।

बांग्लादेश यातना और न्यायेतर हत्याओं के आरोपों से इनकार करता है लेकिन मानवाधिकार समूहों ने इस तरह के आरोप नियमित रूप से लगाए हैं।

लेकिन गिरफ्तार किए गए नियो-जेएमबी कार्यकतार्ओं ने पूछताछकर्ताओं से अनुरोध किया है कि वे उन्हें बांग्लादेश वापस न भेजें क्योंकि उन्हें मौत और यातना का डर है।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम