Amarnath Yatra 2020: कोरोना के कारण इस तारीख से इतने दिनों की होगी अमरनाथ यात्रा

कोरोना महामारी के कारण इस बार जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) में कटौती की गई है। इस साल यात्रा की अवधि 15 दिनों की रहेगी। अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्‍त तक चलेगी। इस बात की जानकारी श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (Shree Amarnathji Shrine Board) के अधिकारियों ने दी। जो जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में समुद्र तल से 3,880 मीटर ऊपर स्थित गुफा मंदिर में यात्रा के मामलों का प्रबंधन करता है।
Amarnath yatraइस यात्रा में साधुओं के अलावा 55 वर्ष से कम उम्र के तीर्थयात्रियों (Pilgrims) को यात्रा में शामिल किया जाएगा। यात्रा में शामिल सभी लोगों के पास कोविड निगेटिव प्रमाणपत्र (Covid Negative Certificate) होने चाहिए। एसएएसबी के एक अधिकारी ने बताया कि तीर्थयात्रियों को जम्मू-कश्मीर में यात्रा शुरू करने की अनुमति देने से पहले उनकी कोरोना वायरस के लिए जांच की जाएगी। 
Amarnath yatraसाधुओं के अलावा सभी तीर्थयात्रियों को यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (online registration) कराना जरूरी होगा। 15 दिनों के दौरान सुबह और शाम गुफा मंदिर में की जाने वाली ‘आरती’ का देश भर के भक्तों के लिए सीधा प्रसारण (Live telecast) किया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि यात्रा 2020 के लिए गांदरबल जिले में बालटाल बेस कैंप से गुफा तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर (Helicopter) का उपयोग किया जाएगा।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें