अल्मोड़ा-मानिला महोत्सव में शामिल हुए सीएम त्रिवेन्द्र, लाखों की योजनाओं का किया शिलान्यास व लोकार्पण

199

अल्मोड़ा-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत आज मानिला विकास समिति द्वारा आयोजित मानिला महोत्सव में शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कुल 2981.33 लाख रुपये की योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। जिसमें 2707.33 लाख की योजनाओं का शिलान्यास तथा 273.47 लाख की योजनाओं का लोकार्पण शामिल है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने क्षेत्र के विकास के लिए अनेक घोषणायें भी की, जिनमें मरचूला-मानिला-चित्तौडख़ाल एवं भिकियासैंण को पर्यटन सर्किट के रूप में विकसित करने, बरकीन्डा में लिफ्ट सिंचाई योजना का निर्माण, जैनल से डोटियाल मुख्यमार्ग से कुनहिल तक 06 किमी. मोटर मार्ग का डामरीकरण, मंगरूखाल-तिमली-चचरोटी पेयजल योजना का पुर्नगठन, गडकोट से सराईखेत पेयजल योजना का निर्माण, राजकीय इंटर कालेज मानिला की 500 नाली भूमि को फल पट्टी के रूप में विकसित करने तथा सराईखेत में मिनी स्टेडियम निर्माण की घोषणा शामिल है।

दो माह के भीतर शुरू होगा पीरूल का प्रोजक्ट- सीएम


मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सडक़ बिजली और पानी सुदूवर्ती क्षेत्रों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्राकृतिक सम्पदा को आजीविका का आधार बनाने के लिए उन्होंने जनता से अपील की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिरूल से बिजली बनाने हेतु 21 उद्यमियों को परियोजना आवटन पत्र प्रदान किये जा चुके हैं। ये प्रोजेक्ट दो माह के भीतर प्रारम्भ हो जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में पर्यटन सीजन चल रहा है अभी तक तीन गुना अधिक यात्री प्रदेश में आ चुके है। प्रदेश में पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया गया है ताकि अधिक से अधिक पर्यटक यहां आ सकें। उन्होंने लोगों से अपनी पारम्परिक खेती पर भी ध्यान देने को कहा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे महत्वाकांक्षी रूपान्तरण कार्यक्रम का प्रस्तुतीकरण देखा तथा जिला प्रशासन के इस प्रयास की प्रशंसा की। इस अवसर पर उन्होंने मानिला दर्शन स्मारिका का विमोचन भी किया।

पलायन रोकने कारगार सिद्ध होंगे ऐसे आयोजन-टम्टा

पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री व सासंद अजय टम्टा ने कहा कि इस तरह के आयोजन पहाड़ों की ओर लोगों को आकर्षित करेंगे और पलायन रोकने में कारगर सिद्ध होंगे। स्थानीय विधायक सुरेन्द्र सिंह जीना ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा उनके आमन्त्रण को स्वीकार कर क्षेत्रीय जनता पर एक उपकार किया है। उन्होंने कहा कि मानिला महोत्सव प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है जिसमें मैदानी क्षेत्रों के लोगों की भी भागीदारी रहती है। इस अवसर पर विधायक सल्ट को मुख्यमंत्री द्वारा मानिला रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया। महोत्सव मे उपस्थित विधायक बागेश्वर चन्दन राम दास ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए मानिला महोत्सव को आयोजित करने पर क्षेत्रीय जनता व आयोजन समिति का धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here