अल्मोड़ा के लाल ने संभाला upsc के अध्यक्ष का कार्यभार, पढ़िए उनकी सफलता की कहानी

अल्मोडा-राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तमाम विभूतियां दे चुकी शिक्षा व सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा के इतिहास में एक और नाम जुड़ गया है। मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष रह चुके प्रो. प्रदीप जोशी को अब संघ लोक सेवा आयोग का चेयरमैन बनाए गए हैं। उत्तरप्रदेश में बतौर विद्यार्थी परिषद प्रो. प्रदीप
 | 
अल्मोड़ा के लाल ने संभाला upsc के अध्यक्ष का कार्यभार, पढ़िए उनकी सफलता की कहानी

अल्मोडा-राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तमाम विभूतियां दे चुकी शिक्षा व सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा के इतिहास में एक और नाम जुड़ गया है। मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष रह चुके प्रो. प्रदीप जोशी को अब संघ लोक सेवा आयोग का चेयरमैन बनाए गए हैं। उत्तरप्रदेश में बतौर विद्यार्थी परिषद प्रो. प्रदीप आपातकाल में जेल में भी रहे।

अल्मोड़ा के लाल ने संभाला upsc के अध्यक्ष का कार्यभार, पढ़िए उनकी सफलता की कहानी

बता दे कि प्रो. प्रदीप मूल रूप से नगर के मोहल्ला जोशीखोला से हैं। भारतीय सेना में अधिकारी पिता कैलाश चंद्र जोशी की महाराष्ट्र में तैनाती के दौरान प्रो. प्रदीप का जन्म मुंबई में हुआ। बाद में सैन्य अधिकारी पिता कैलाश जोशी व माता रमा जोशी कानपुर आकर बस गए। प्रो. प्रदीप की शिक्षा दीक्षा कानपुर में ही हुई। वह उत्तरप्रदेश विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष भी रहे।

 प्रो. प्रदीप कुमार जोशी ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के अध्यक्ष का औपचारिक तौर पर कार्यभार संभाल लिया है। प्रो. जोशी ने शुक्रवार 7 अगस्त को अपराह्न इसकी शपथ ली। वे 4 अप्रैल 2022 तक इस पद पर रहेंगे। प्रो. जोशी की इस उपलब्धि से उत्तराखंड की प्रतिभा एक बार फिर से राष्ट्रीय पटल पर सामने आई है वहीं सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा को भी फिर से गौरवान्वित होने का मौका मिला है। नगर पालिका परिषद अल्मोड़ा के चेयरमैन प्रकाश जोशी ने अपने परिजन व पड़ौसी प्रो. जोशी के इस पद पर आसीन होने पर हर्ष व्यक्त किया है और उन्हे बधाई दी है।
यूपीएससी देश के उच्च स्तर पर प्रशासन चलाने वालों के चयन के साथ ही विदेश में भारत की नुमाइंदगी करने वाले राजनयिकों समेत कई अहम पदों पर नियुक्ति का दायित्व संभालती है। प्रो. जोशी अभी तक इसके सदस्य थे। उनका 28 से अधिक सालों का शानदार करियर रहा है। कानपुर व बरेली कालेज में शिक्षण कार्य के साथ ही उन्होंने मध्य प्रदेश के रानीदुर्गावती विवि जबलपुर में प्रबंधन अध्ययन संकाय के प्रोफेसर अध्यक्ष एवं डीन का दायित्व निभाया। वित्तीय प्रबंधन, वित्तीय नियंत्रण, लेखांकन प्रबंधन, कराधान, ग्रामीण विकास प्रबंधन, पंचायती राज संस्थान, खादी ग्रामोद्योग प्रबंधन आदि क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल की है। प्रो. जोशी बेल्जियम, हालेंड, इंग्लैंड, जापान व नेपाल में अंतरराष्ट्रीय सेमीनारों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं।
मई 2015 में यूपीएससी के सदस्य बनने से पहले प्रो. जोशी अपनी कर्मस्थली रही मप्र व छत्तीसगढ़ राज्य के लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष रह चुके हैं। भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय ने उनके कार्यभार ग्रहण को लेकर गत दिवस विज्ञप्ति जारी की है। इसमें बताया है कि प्रोफेसर डा. प्रदीप कुमार जोशी ने शुक्रवार को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के चेयरमैन के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। वह वर्तमान में संघ लोक सेवा आयोग में सदस्य के रूप कार्यरत थे। उन्हें आयोग के निवर्तमान चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने शपथ दिलाई।