drishti haldwani

अल्मोड़ा-आयुक्त ने किया सूर्य मंदिर में स्वदेश दर्शन योजना का निरीक्षण, सोलर पॉवर से ऐसे दूर होगी पेयजल समस्या

120

अल्मोड़ा-न्यूज टुडे नेटवर्क- आयुक्त व सचिव मुख्यमंत्री राजीव रौतेला ने कटारमल स्थित सूर्य मन्दिर का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने कटारमल के आसपास स्वदेश दर्शन योजना के अन्तर्गत हो रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यदायी संस्था केएमवीएन के अधिकारियों से कहा कि जो भी कार्य किये जा रहे है उन्हें तय समय में पूर्ण करें साथ ही गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान दिया जाय। सचिव ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने के उद्देश्य से भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना स्वदेश दर्शन के अन्तर्गत जो भी निर्माण कराये जा रहे है उन्हें केएमवीएन स्वयं मानिटरिंग करे। इस दौरान उन्होंने बनाये गये रास्ते व निर्माणाधीन गेस्ट हाउस आदि का भी निरीक्षण कर कार्यदायी संस्था को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की 13 डिस्ट्रिक 13 डेस्टीनेशन के अन्तर्गत भी कटारमल व स्याहीदेवी क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कार्य करवाये जा रहे है।

iimt haldwani

अधिकारियों को प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश

इस अवसर पर उन्होंने लोगों की समस्या भी सुनी। ग्रामीणों ने बताया कि कटारमल में पानी की बहुत समस्या है जिस पर उन्होंने मुख्य अभियन्ता पेयजल निगम के साथ बैठकर ठोस हल निकालने का आश्वासन दिया। साथ ही केएमवीएन द्वारा सोलर पॉवर बनाये जाने की योजना है जिससे ग्रामवासियों की पेयजल की किल्लत कम हो सकेंगी। उन्होंने ग्राम प्रधान बिष्ट की पेयजल संबंधी मांग को पूर्ण करने के लिए जल संस्थान के अधिकारियों को प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिये। उन्होंने विभिन्न कार्यों की प्रगति भी जानी। उन्होंने कहा कि कटारमल को पर्यटन हब बनाने के प्रयास जारी है। उन्होंने ग्रामीणों से आवश्यक सहयोग प्रदान करने की अपेक्षा की।

कटारमल में की पूजा-अर्चना

इससे पूर्व सचिव ने कटारमल मन्दिर में पूजा-अर्चना भी की। इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि उनके द्वारा भी समय-समय पर यहां आकर प्रगति के बारे में केएमवीएन से विचार-विमर्श किया जाता है। इस दौरान प्रबन्धक निदेशक केएमवीएन रोहित मीणा ने अभी तक की प्रगति व आगामी कार्य योजना के बारे में अवगत कराया। भ्रमण के दौरान अपर जिलाधिकारी केएस टोलिया, उपजिलाधिकारी विवेक राय, महाप्रबन्धक केएमवीएन अशोक जोशी, डिप्टी कलैक्ट्रर राहुल शाह, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, तहसीलदार नितेश डांगर सहित अन्य अधिकारी व ग्रामीण मौजूद थे।