Alert! सरकारी एजेंसी में लोगों को क्या आगाह, ऐसे हो सकता है साइबर अटैक

कोरोना वायरस (Corona virus) के कारण देश में लॉकडाउन (lockdown) जारी था। जिसमें लोगों ने टाइम पास करने के लिए इंटरनेट पर समय बताना शुरू कर दिया। लेकिन इसकी वजह से cyber-attacks भी बढ़ गए हैं। जिसे देखते हुए भारत सरकार की साइबर सिक्यॉरिटी नोडल एजेंसी CERT-In की ओर से इससे जुड़ा एक अलर्ट दिया
 | 
Alert! सरकारी एजेंसी में लोगों को क्या आगाह, ऐसे हो सकता है साइबर अटैक

कोरोना वायरस (Corona virus) के कारण देश में लॉकडाउन (lockdown) जारी था। जिसमें लोगों ने टाइम पास करने के लिए इंटरनेट पर समय बताना शुरू कर दिया। लेकिन इसकी वजह से cyber-attacks भी बढ़ गए हैं। जिसे देखते हुए भारत सरकार की साइबर सिक्यॉरिटी नोडल एजेंसी CERT-In की ओर से इससे जुड़ा एक अलर्ट दिया गया है।
Alert! सरकारी एजेंसी में लोगों को क्या आगाह, ऐसे हो सकता है साइबर अटैक
CERT-In का कहना है कि भारत में बड़े स्केल पर साइबर अटैक किया जा सकता है और इसमें इंडिविजुअल्स (individuals) के अलावा बिजनसेज को भी निशाना बनाया जाएगा। सेंटर की ओर से कहा गया है कि अटैकर्स (attackers) कोरोना वायरस का नाम इस्तेमाल करते हुए और इससे जुड़े ईमेल्स भेजकर पर्सनल और फाइनेंशल इन्फॉर्मेशन (personal and financial information) चुरा सकते हैं।

हैकर्स का क्या है मकसद
कोरोना वायरस से जुड़ा फिशिंग अटैक (phishing attack) 21 जून से शुरू हो सकता है और इसके लिए ‘ncov2019@gov.in’ जैसे ईमेल अड्रेसेज का इस्तेमाल किया जा सकता है। अटैकर्स लोकल अथॉरिटीज (local authority) के तौर पर फेक ईमेल कर सकते हैं। इनमें कोरोना वायरस सपॉर्ट या फिर सरकारी मदद की बात कहकर यूजर को मैलिशस लिंक पर रिडायरेक्ट किया जाएगा। यहां यूजर्स से पर्सनल इन्फॉर्मेशन और बैंकिंग डीटेल्स एंटर करने को कहा जाएगा और डेटा चुराना ही इस अटैक का मकसद है।

ऐसे बचें साइबर अटैक से
CERT-In एजेंसी ने कहा है कि ऐसे किसी भी ईमेल पर यूजर्स को भरोसा नहीं करना चाहिए और कॉन्टैक्ट लिस्ट के बाहर से आए ईमेल में दिए गए लिंक पर क्लिक करने की गलती यूजर्स को नहीं करनी है। साथ ही एजेंसी ने यूजर्स से एंटी वायरस टूल्स की मदद लेने और फायरवॉल का इस्तेमाल करने को कहा है। इसके अलावा यूजर्स अपने सेंसिटिव डॉक्यूमेंट्स एनक्रिप्ट करके भी अटैक्स से बच सकते हैं।
                    http://www.narayan98.co.in/
Alert! सरकारी एजेंसी में लोगों को क्या आगाह, ऐसे हो सकता है साइबर अटैक                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8