Alert! डॉक्टरों ने बताया कोरोना का नया लक्षण, अगर आपके पैरों में भी दिख रहा है ऐसा तो लें डॉक्टर की सलाह

कोरोना वायरस (Coronavirus) से रोजाना हज़ारों लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। अब तक दुनिया भर के 21 लाख से भी ज्यादा लोग संक्रमित (infected) हो चुके हैं। भारत में भी यह आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। भारत में इसकी संख्या 13 हजार के पार जा चुकी है। दुनिया भर में कोरोना को
 | 
Alert! डॉक्टरों ने बताया कोरोना का नया लक्षण, अगर आपके पैरों में भी दिख रहा है ऐसा तो लें डॉक्टर की सलाह

कोरोना वायरस (Coronavirus) से रोजाना हज़ारों लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। अब तक दुनिया भर के 21 लाख से भी ज्यादा लोग संक्रमित (infected) हो चुके हैं। भारत में भी यह आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। भारत में इसकी संख्या 13 हजार के पार जा चुकी है। दुनिया भर में कोरोना को लेकर मरीजों में तरह-तरह के लक्षणों (symptoms) के दावे किए जा रहे हैं। आमतौर पर तेज़ और लगातार बुखार (fever), सूखी खांसी और सर्दी (cold) जैसे लक्षण इसमें देखे जाते हैं। लेकिन अब डॉक्टरों ने बताया है कि पैरों पर कुछ निशान होने पर भी कोरोना आपको निशाना बना सकता है।
Alert! डॉक्टरों ने बताया कोरोना का नया लक्षण, अगर आपके पैरों में भी दिख रहा है ऐसा तो लें डॉक्टर की सलाह
जानें कोरोना के नए लक्षण को
स्पेन (Spain) के डॉक्टरों ने कोरोना के कुछ ऐसे मरीज देखे हैं जिनके पैरों की त्वचा (skin) में घाव बन जाते हैं। इसे देखते हुए वहां के डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस का असर पैरों पर भी दिखने लगता है। स्पैनिश त्वचा विशेषज्ञों (Spanish Skin Specialists) ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 के कई रोगियों ने एक साथ अपने पैरों पर बैंगनी रंग (violet colour) के घावों को देखा है। आमतौर पर ये घाव छोटे बच्चे और टीनएजर्स (children and teenagers) में देखे जाते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक कई बार ये घाव चिकनपॉक्स (chicken pox) के निशान के जैसे दिखते हैं। इस तरह के घाव पैर की उंगलियों के आसपास निकलते हैं। अगर आपके पैरों में भी इस तरह के घाव देखने को मिलते हैं तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

डॉक्टरों ने इन घावों के निकलने का सही कारण अभी नहीं बताया है। डॉक्टरों का कहना है कि इसमें और रिसर्च (Research) की जरूरत हैं। लेकिन डॉक्टरों ने लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है। उनके मुताबिक अगर ऐसे घाव पैरों पर नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

यहाँ भी पढ़े

BAREILLY: कोटेदारों से गेहूं मिलने के बाद डीएम ने आटा चक्‍की वालों के दिए ये निर्देश, अब नहीं होगी किसी को दिक्कत