iimt haldwani

Job -अगर नौकरी छोडऩे का मन बना रहे हैं, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान…नहीं तो पड़ेगा पछताना

123

Job -अगर आप नौकरी छोड़ने का मन बना चुके हैं तो जान लीजिए आगे आने वाला समय आपके और कंपनी के लिए मुश्किल होने वाला है। आपके नौकरी छोडऩे के पीछे कुछ खास मुद्दे हैं जिनमें प्रमोशन, खराब माहौल और व्यक्तिगत कारण शामिल हैं। कंपनियों को नौकरी छोडऩे वाले कर्मचारियों के साथ डील करने का लंबा अनुभव है। आपने इस्तीफा देने का मन बना लिया है तो कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें।

drishti haldwani

jobd5

अच्छे से विचार कर लें 

आपकी नौकरी में आप सहज महसूस नहीं कर रहे या ऑफिस में किसी के लिए आपके मन में गुस्सा है। ऐसा होने से नौकरी छोडऩे का तुरंत निर्णय ना लें। खुद को कुछ समय दें। ऑफिस की परेशानियों के बारे में अपने मैनेजर से बात करें।

असल वजह को पहचाने 

नौकरी छोडऩे का फैसला लेने से पहले खुद से कुछ सवाल करें। जैसे कि, क्या यह वो नौकरी नहीं है जिसे आप शुरू से करना चाहते थे. क्या आपका जॉब आपकी निजी जिंदगी में दखल दे रहा है।

अपने एम्पलॉयर की बात भी सुनें 

आपेक लिए जानना जरूरी है कि आपका एम्पलॉयर आपके इस्तीफे को किस तरह से लेगा। उसे भी आपकी समस्या का समाधान करने का एक मौका दीजिए।

jobdd

नौकरी छोडऩे के क्या नतीजे होंगे

आपको यह अच्छे से पता होना चाहिए कि नौकरी छोडऩे का क्या नतीजा होगा। आपको कितनी जल्दी नई नौकरी मिलेगी।

सारे डाटा को हटा दें

नौकरी छोडऩे से पहले अपने ऑफिस के कंप्यूटर से सारे पर्सनल कॉन्टेक्ट्स और पर्सनल डाटा हटा दें।

अपने सहयोगियों को बताएं 

ऑफिस में काम करने वाले सभी लोगों को आपके फैसले के बारे में बताने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन अपने वर्कप्लेस पर आप जिनके करीब हैं, उन्हें अपने फैसले के बारे में जरूर बताएं।

प्रोटोकॉल का पालन करें 

आपके कॉफी के साथियों को आपने पहले से ही बता दिया है कि आप नौकरी छोडऩे वाले हैं। जबकि आपके बॉस इससे बिल्कुल अंजान हैं। यह गलत तरीका है। आपको अपने मैनेजमेंट के साथ एक मीटिंग करनी चाहिए या एक शिष्टाचार से भरा इस्तीफा भेजना चाहिए। यकीन जानिए, दीवारों के भी कान होते हैं बेहतर होगा आपके बॉस पहले आपसे सुने बाद में किसी और से।

jobs3

नई कंपनी की पुरानी से तुलना न करें 

आप ने अपनी इस नौकरी को छोडऩे का मन बना लिया है। वजह है कि आपको एक बेहतर ब्रांड में बेहतर तनख्वाह और बेहतर वर्क कल्चर में जगह मिल गई है। इससे खुश आप अपनी पुरानी कंपनी की नई कंपनी से तुलना शुरू कर देते हैं। हर किसी को बता रहे हैं कि आपकी अभी की कंपनी में कितनी खामियां हैं।

नकारात्मक न बनें 

आपको इस कंपनी को छोडक़र जाना है। गर्व से आप भर चुके हैं कहीं ऐसा न हो कि आप अपनी जुबान से संयम खो दें। आपको बॉस से मिलना है यह वही आदमी है जिसने आपके प्रमोशन में गडगड की और आपकी छुट्टियों में भी यही रोडा बनता है। आपको लगता है गुस्सा निकालने का यही सबसे सही समय है। परंतु आपको इससे बचना है। ऐसा करना अनप्रोफेशनलिज्म दिखाता है और आपकी कोई भी गलत हरकत आपकी नई कंपनी तक भी पहुंच सकती है। आपने एक लंबे अर्से तक यहां काम किया है आप माहौल खराब कर नहीं जाना चाहेंगे।

jobsr

शर्ते रखकर रूकने के संकेत न दें

लोग अक्सर नौकरी छोडऩे की धमकी देते हैं जिनमें कुछ शर्तों का जिक्र होता है। उनकी इन मांगों के पूरा हो जाने पर ही वे रूकेंगे ऐसे संकेत उनके द्वारा लगातार दिए जाते हैं। इन शर्तों में प्रमोशन और सैलरी हाइक शामिल हैं। आप नई कंपनी का ऑफर लेटर दिखाते हुए अपनी डिमांड सामने रखते हैं। परंतु यह आपको एक बुरा कर्मचारी साबित करता है। अगर कंपनी को आपकी जरूरत है तो वह खुद ही आपको प्रमोशन देने की और आपकी तनख्वाह बढाकर रोकने की कोशिश करेगी। इसके लिए आपको झंझट करने की जरूरत नहीं है इसके अलावा आपके पास नई जॉब तो है ही।

सही तरीके से काम सौंपे 

अपने क्लाइंट्स की एक लिस्ट निकलवाएं, अपने पास वाले असाइंमेंट की भी लिस्ट निकलवाएं और प्रोसेस डॉक्यूमेंट भी निकलवाएं। आपको कंपनी की मदद करनी है कि आपके जैसा काम जानने वाला नया कर्मचारी खोजने में मदद करनी है। अपना ज्ञान नए कर्मचारी के साथ बांटे। अपनी डेस्क और कम्प्यूटर को साफ करें। कंपनी का सामान जैसे मोबाइल, कार और लेपटॉप सही इंसान को सौंपे।

प्रोफेशनल रहें 

चाहे किसी भी हालात में आप इस्तीफा दे रहे हैं लेकिन यह याद रखिए कि आप प्रोफेशनल हैं. अपने एम्पलॉयर को पूरी इज्जत दें.