iimt haldwani

अगर कर रहे है रेलवे परीक्षा की तैयारी, तो अपनाएं ये जरूरी टिप्स निश्चित ही मिलेगी सफलता

47

देश में सरकारी नौकरी पाने की तमन्ना रखने वाले युवाओं में आज भी रेलवे की जॉब्स का आकर्षण बरकरार है। अधिकांश युवाओं की पहली पसंद भारतीय रेलवे में जॉब को प्राप्त करना है, भारतीय रेलवे में मूल वेतन के अतिरिक्त अन्य सुविधाएं प्राप्त होती है, जिनके कारण इस जॉब का क्रेज बहुत अधिक है, भारतीय रेलवे भारत में सबसे अधिक जॉब प्रदान करने वाला विभाग है, इस विभाग में लगभग 16 लाख कर्मचारी कार्यरत है, भारतीय रेलवे में आठवीं, दसवीं , ग्रेजुएट ,पोस्ट ग्रेजुएट,आई टी आई ,पालीटेक्निक और इंजीनियरिंग से सम्बंधित योग्यता वाले लोगो के लिए प्रति वर्ष आवेदन मांगे जाते है, रेलवे परीक्षा की तैयारी कैसे करे ? इसके बारे में आपको  विस्तार से बता रहे है।

amarpali haldwani

exam6

परीक्षा सम्बन्धी जानकारी

अगर आप रेलवे की परीक्षा देने वाले है, तो आपको इसके लिए परीक्षा के पाठ्यक्रम के बारे में सही से जानकारी होनी चाहिए, रेलवे की परीक्षा में मुख्यत: चार विषयों से प्रश्न पूछे जाते है ।

  1. सामान्य ज्ञान। 2. रीजनिंग। 3. टेक्निकल एबिलिटी। 4. अंक गणित एबिलिटी।

रेलवे की सभी परीक्षा में प्रश्न वैकल्पिक होते है, इसकी परीक्षा में सामान्य जागरूकता, मैथ्स, सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग विषयों से संबंधित प्रश्न पूछें जाते है, सभी अभ्यर्थियों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा में एक घंटा तीस मिनट का समय दिया जाता है, इस समय में आपको सौ प्रश्न हल करने होंगे, कंप्यूटर आधारित परीक्षा में प्रश्नों का स्तर पदों के अनुरूप होता है, छोटे पद के लिए सरल प्रश्न होते है और बड़े पदों के लिए प्रश्न कठिन होते है, यह प्रश्न मानक के अनुसार तय किये जाते है।

exam4

परीक्षा पैटर्न

भारतीय रेलवे ऑनलाइन माध्यम से विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा का आयोजन करता है, जिसमें असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, गूड्स गार्ड, रिजर्वेशन क्लर्क, ट्रैफिक और कमर्शियल अप्रेंटिस और जूनियर एकाउंट असिस्टेंट आदि पद सम्मिलित होते है। रेलवे में अधिकांश सवाल सामान्य ज्ञान से जुड़े पूछे जाते है अगर रेलवे की परीक्षा में सफलता पाना चाहते है व इसमें अच्छे अंक लाना चाहते है तो आपको सामान्य अध्ययन पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्युकी आपके रेलवे परीक्षा के प्रश्न पत्र में ज्यादातर सवाल इसी से जुड़े पूछे जाते है इसलिए आपको ये परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए इस विषय पर अधिक ध्यान देना चाहिए।

रेलवे में चयन प्रक्रिया 3 चरणों पर आधारित होती है।

1.कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी)

2.भौतिक क्षमता परीक्षण (पीईटी) यह पद के अनुरूप निर्धारित होती है।

exam2

पुरुष अभ्यर्थियों हेतु-

  • 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में तय करनी होगी।
  • 4 मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

महिला अभ्यर्थियों हेतु-

  • 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
  • 5 मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।
  • 3.दस्तावेज़ सत्यापन
  • कंप्यूटर आधारित टेस्ट

exam_437

यह चयन का पहला चरण होता है जिसमे इन विषयों से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है ।

विषय- गणित, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग , जनरल साइंस , जनरल अवेयरनेस ऑन करंट अफेयर्स।

  • कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट इसकी समयवधि एक घंटे की होती है।
  • इस परीक्षा में कुल 75 प्रश्न पूछे जाते है।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन है।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कुल प्राप्त अंकों में 1/3 भाग की कटौती की जाएगी।
  • सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे।

रेलवे परीक्षा की तैयारी हेतु महत्वपूर्ण टिप्स

  • रेलवे परीक्षा की तैयारी के लिए हमें परीक्षा का पाठ्यक्रम पता होना चाहिए, इसके माध्यम से आप परीक्षा में आने वाले संभावित प्रश्नों और उन प्रश्नों को हल करने के लिए निर्धारित समय का ज्ञान हो जायेगा।
  • परीक्षा में संभावित आने वाले प्रश्नों के अनुसार तैयारी करे।
  • पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करे, जिससे आपको परीक्षा के पैटर्न के बारे में जानकारी हो जाएगी।
  • यदि परीक्षा पास आ गई है, तो आप केवल महत्वपूर्ण टॉपिक का ही अध्ययन करे।
  • परीक्षा की तैयारी में शार्ट ट्रिक का प्रयोग करे, जिससे आपके प्रश्न जल्दी हल हो जायेंगे, इस प्रकार से आप अन्य कठिन प्रश्नो पर अधिक ध्यान दे पाएंगे ।

exam44

  • रेलवे की तैयारी के लिए NCRT की किताबे सबसे बेहतर होती है रेलवे में अधिकांश सवाल जो पूछे जाते है वो पहले से NCRT की किताबो में होते है NCRT की किताबे वो होती है जो आप 8th से 12th तक पढ़ते है उसे ही NCRT की किताबे कहते है रेलवे में अच्छी तैयारी व अधिक अंक लाने के लिए आप NCRT की किताबे जरूर पढ़ें।
  • अधिकतर छात्र परीक्षा की तिथि पास में आने पर बहुत ही तनाव में रहने लगते है, जिससे उनको बहुत ही नुकसान होता है, इस तनाव में वह आते हुए प्रश्न भी नहीं हल कर पाते, जिससे परीक्षा परिणाम प्रभावित होता है, इसलिए परीक्षा के समय तनाव न करे और अपने आप को रिलैक्स रखे।
  • परीक्षा में कुछ प्रश्न करंट अफेयर्स से सम्बंधित आते है, इसलिए आप को प्रति दिन एक समाचार पत्र को पढऩा चाहिए, जिससे आप अपडेट रहे और प्रति दिन टीवी न्यूज भी देखे, दोबारा समाचार की न्यूज आपके सामने जब आएगी तो आपको समाचार की पढ़ी हुई न्यूज याद रहेंगी।
  • परीक्षा के एक दिन पहले आप अपनी पूरी नींद ले जिससे आपको परीक्षा कक्ष में आपका मानसिक संतुलन बना रहे और आप सभी प्रश्नों पर सही से पूरा ध्यान दे पाए ।

exam5

जनरल अवेयरनेस

जनरल रेलवे भर्ती परीक्षाओं में इस विषय का विशेष महत्व है क्योंकि इसमें थोड़ी मेहनत से अच्छे अंक बटोरे जा सकते हैं। इसकी तैयारी के लिए प्रतियोगियों को अपने सामान्य ज्ञान को अधिक मजबूत बनाने पर पूरा ध्यान देना चाहिए। इसके लिए एक या दो अच्छी सामान्य ज्ञान की पुस्तकों का गंभीरतापूर्वक अध्ययन, रोजाना समाचार-पत्र पढऩे की आदत और खबरों के विश्लेषण के लिए पत्रिकाएं पढऩा काफी उपयोगी सिद्ध हो सकता है। इंटरनेट पर उपलब्ध ऑनलाइन रेलवे परीक्षा सामग्रियों का भी भरपूर तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

ध्यान रखें कि परीक्षा के अनुसार फोकस होकर तैयारी करने से सफल होने के अवसर बढ़ सकते हैं। इंटरनेट से इन परीक्षाओं के पुराने टेस्ट पेपर्स लेकर जितना अभ्यास करेंगे उतना ही मनोबल और आत्मविश्वास बढेगा। परीक्षा की तैयारी के दौरान नियमित प्रैक्टिस करते रहना चाहिए, बीच-बीच में अभ्यास छोडऩा सही रणनीति नहीं कही जा सकती है।

exam33

हिम्मत ना हारे

आपकी सफलता का सबसे बड़ा रहस्य ये ही है की आप कभी भी किसी भी परिस्थिति में हार ना माने कई लोग एक दो बार असफल होने के बाद हर मान लेते है व बादमे वो उसमे आवेदन नहीं करते ये उनकी बहुत ब?ी गलती है की हर चीज के दो पहलु होते है अगर आप एक दो बार या अधिक बार असफल हो जाते है तो आप हर ना माने आप ये सके की अगली बार आप इससे भी ज्यादा मेंहनत कर ले अगली बार जरूर सफल होंगे ये सोच रखेंगे तो आप जरूर सफलता प्राप्त करेंगे