iimt haldwani

ये वाशिंग मशीन कपड़े धोने व सुखाने के बाद 3 मिनट में 6 जोड़ी करती है प्रेस

107

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क। कपड़े की धुलाई करने के लिए मार्केट में कई हाईटेक वॉशिंग मशीन आ चुकी हैं। ये न सिर्फ कपड़ों को चमकाती हैं बल्कि उन्हें सुखा भी देती हैं। हालांकि, कपड़ों पर आयरन करने के लिए मेहनत करनी होती है। कपड़े ज्यादा हुए तब मेहनत भी बढ़ जाती है। इस मेहनत को कम करने के लिए कैलिफोर्निया की कंपनी फोल्डीमेट ने एक ऐसी मशीन तैयार की है, जो कपड़ों को आयरन करने के साथ उन्हें फोल्ड भी करेगी। ये सारा काम महज कुछ सेकंड में होगा।

amarpali haldwani

press

कपड़ों को धुलकर कर करती है प्रेस

वॉशिंग मशीन से कपड़े धुलने के बाद ना सिर्फ अब सूखकर निकलेंगे बल्कि प्रेस होकर भी निकलेंगे। जी हां, आपको यकीन नहीं हो रहा ना लेकिन ऐसी मशीन है जिससे कपड़े अब प्रेस होकर भी निकलेंगे।आपको सिर्फ कपड़े धुलने के लिए डालने हैं उसके बाद आप टेंशन फ्री हो जाइए। वॉशिंग मशीन आपके कपड़ों को धुलकर उन्हें प्रेस भी कर देगी। फोल्डीमेट ने यह मशीन बनाई है। आप इसमें एक बार में 15 से 20 कपड़े डाल सकते हैं।

press4

कंपनी की फाउंडर और CEO ने बताया कि ये मशीन

32 इंच लंबी और 28 इंच चौड़ी यह मशीन आसानी से आपके घर में कहीं भी फिट हो सकती है। इसमें आपको बटन दबाना होगा कि आपके कपड़े किस प्रकार के हैं। यह मशीन सेन फ्रांसिस्को की कंपनी ने बनाई है और इसकी कीमत 47 से 57 हजार रुपए तक रखी गई है। फोल्डीमेट कंपनी इस मशीन के लिए अभी से ऑर्डर बुक कर रहा है और पहले डाउनपेमेंट करने वालों को 10प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है।