उत्तराखंड- अंब्रेला एक्ट के बाद अब प्रदेश के विश्वविद्यालयों के लिए तैयार होगा ये नया मॉडल, कैबिनेट देगा मंजूरी

प्रदेश के विश्वविद्यालयों के संचालन में प्रशासनिक एवं शैक्षणिक व्यवस्था में एकरूपता के लिए अंब्रेला एक्ट के बाद अब मॉडल परिनियमावली तैयार की जा रही है। जिसे तैयार किए जाने के बाद मंजूरी के लिए कैबिनेट में लाया जाएगा। प्रदेश के विश्वविद्यालयों के लिए एक्ट बनाने वाली समिति में शामिल प्रोफेसर केडी पुरोहित के मुताबिक
 | 
उत्तराखंड- अंब्रेला एक्ट के बाद अब प्रदेश के विश्वविद्यालयों के लिए तैयार होगा ये नया मॉडल, कैबिनेट देगा मंजूरी

प्रदेश के विश्वविद्यालयों के संचालन में प्रशासनिक एवं शैक्षणिक व्यवस्था में एकरूपता के लिए अंब्रेला एक्ट के बाद अब मॉडल परिनियमावली तैयार की जा रही है। जिसे तैयार किए जाने के बाद मंजूरी के लिए कैबिनेट में लाया जाएगा। प्रदेश के विश्वविद्यालयों के लिए एक्ट बनाने वाली समिति में शामिल प्रोफेसर केडी पुरोहित के मुताबिक विश्वविद्यालयों की सुविधा के लिए मॉडल परिनियमावली तैयार की जा रही है। जिसके जरिये यह स्पष्ट किया जाएगा कि किन शर्तों के आधार पर विश्वविद्यालय महाविद्यालय को मान्यता दे सकते हैं।

यूजीसी की नई गाइडलाइन भी होगी शामिल

इसके अलावा कुलपति एवं कुलसचिव के अधिकार क्या भी स्पष्ट किये जाएंगे। एडमिशन फीस छात्र-शिक्षक अनुपात के बारे में भी बताया जाएगा। प्रोफेसर केडी पुरोहित के मुताबिक यूजीसी की ओर से नई कोई गाइडलाइन जारी की जाती है तो उसे भी इसमें शामिल किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि मॉडल परिनियमावली के तैयार होने के बाद उसे कैबिनेट में लाया जाएगा।