drishti haldwani

हल्द्वानी- CBSE के इस फैसले के बाद ऐसे ला सकेंगे बोर्ड परिक्षाओं में अच्छे अंक, विद्यार्थी बस करें ये काम

293

CBSE Board Exam, इस वर्ष सीबीएससी की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। अब आप घर बैठे ही अपनी परीक्षाओं की तैयारी कर अपने को एक अच्छा लक्ष्य हासिल कर पाने के लिए तैयार कर सकेंगे। दरअसल CBSE फरवरी-मार्च में होने वाली दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं में काफी कम समय शेष रह गया है। इससे पहले छात्र-छात्राएं अपनी तैयारी खुद जांच पाएंगे। इसके लिए CBSE बोर्ड ने सैंपल प्रश्नपत्र जारी कर दिये हैं। साथ ही मार्किंग स्कीम भी उपलब्ध कराई है। जिससे छात्रों को यह पता चल सकेगा कि कौन सा प्रश्न कितने नंबर का होगा।

iimt haldwani

Cbse

इस खास सुविधा से मिलेगी मदद

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा से पहले छात्र-छात्राएं हर तरह से अपनी तैयारियों को परखना चाहते हैं। इसके लिए वे कोचिंग व शिक्षकों की मदद लेते हैं, मगर इसके बावजूद कई स्टूडेंट्स अपनी तैयारी को लेकर संतुष्ट नहीं हो पाते। उनके लिए राहत भरी खबर यह है कि सीबीएसई ने परीक्षा से चार माह पहले ही सैंपल प्रश्नपत्र व मार्किंग स्कीम की सुविधा प्रदान की है। सैंपल पेपर बंगाली, अंग्रेजी, अरबी, लेखा, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूगोल, गणित समेत अन्य विषयों में जारी किए गए हैं।

यहां से प्राप्त करें सैंपल प्रश्नपत्र व मार्किंग स्कीम

विद्यार्थी CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर सैंपल प्रश्नपत्र व मार्किंग स्कीम प्राप्त कर सकते हैं। साइट खुलते ही एसक्यूपी फॉर क्लास 10-12 का नोटिफिकेशन दिखाई देगा। नोटिफिकेशन पर क्लिक करते ही सीबीएसई के एकेडमिक डायरेक्टर डॉ. जोसेफ इमेन्युअल का पत्र दिखाई देगा, जिसके अंत में दोनों कक्षाओं के सैंपल पेपर व मार्किंग स्कीम का लिंक दिया गया है।