देहरादून- केदारनाथ के बाद अब बदरीनाथ धाम का पीएम करेंगे कायाकल्प, तैयार की ये योजना

उत्तराखंड में चारधाम में पुनर्निर्माण का बेड़ा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र ने उठा लिया है। केदारनाथ धाम के बाद अब बदरीनाथ धाम का भी कायाकल्प होगा। जिसके लिए करीब 400 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। इसका मास्टर प्लान तैयार हो गया है। जल्द ही पीएम मोदी की मुहर लगने के बाद राज्य सरकार इस परियोजना
 | 
देहरादून- केदारनाथ के बाद अब बदरीनाथ धाम का पीएम करेंगे कायाकल्प, तैयार की ये योजना

उत्तराखंड में चारधाम में पुनर्निर्माण का बेड़ा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र ने उठा लिया है। केदारनाथ धाम के बाद अब बदरीनाथ धाम का भी कायाकल्प होगा। जिसके लिए करीब 400 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। इसका मास्टर प्लान तैयार हो गया है। जल्द ही पीएम मोदी की मुहर लगने के बाद राज्य सरकार इस परियोजना पर कार्य आरंभ कर देगी।यह कार्य नवंबर माह में शुरू होने की संभावना है। मास्टर प्लान के तहत बदरीनाथ में एक नया पुल बनाने, सड़क को शिफ्ट करने और अन्य विकास कार्यों को पूरा किये जाने की योजना है। पीएमओ की अंतिम मुहर लगने के बाद ही प्लान का पूरा खुलासा होगा।

पीएमओ में मास्टर प्लान का हुआ प्रस्तुतिकरण

जानकारी मुताबिक प्रधानमंत्री ने केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण के साथ बदरीनाथ धाम में भी विकास योजना का एक प्लान तैयार करने को कहा था। उनका सुझाव था कि यह योजना अगले 100 सालों की आवश्यकताओं को ध्यान में रख कर तैयार की जाए। पीएम के सुझाव पर राज्य सरकार बदरीनाथ के विकास का प्लान तैयार करने में जुट गई थी।प्लान का खाका तैयार कर पिछले हफ्ते मुख्य सचिव ओम प्रकाश दिल्ली गए थे। वहां प्रधानमंत्री कार्यालय में मास्टर प्लान का प्रस्तुतिकरण हुआ। प्रधानमंत्री के सलाहकार भास्कर खुल्बे के समक्ष हुए इस प्रस्तुतिकरण के बाद अब पीएमओ इसे प्रधानमंत्री के समक्ष प्रस्तुत करेगा।

देहरादून- केदारनाथ के बाद अब बदरीनाथ धाम का पीएम करेंगे कायाकल्प, तैयार की ये योजना

पीएम की मुहर के बाद राज्य सरकार मास्टर प्लान पर कार्य शुरू कर देगी। बदरीनाथ धाम के विकास का मॉडल भी केदारनाथ पुनर्निर्माण की तरह ही होगा। इसमें कारपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) फंड की मदद से विकास कार्य होंगे। वही उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओम प्रकाश की माने तो बदरीनाथ धाम डेवलपमेंट प्लान का ड्राफ्ट तैयार किया गया है। अभी यह फाइनल नहीं हुआ है। इसे लेकर अभी और बैठकें होंगी। प्लान फाइनल होने के बाद नवंबर महीने में परियोजना पर कार्य शुरू हो सकता है।