आखिर कौन होगा आईपीएल की सबसे बड़ी नीलामी का सिरमौर, ये चल रही प्रक्रिया…

न्यूज टुडे नेटवर्क। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सत्र के लिए खिलाड़यिों की नीलामी गुरुवार को होगी और इस नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ, विश्व के नंबर एक टी-2० बल्लेबाज इंग्लैंड के डेविड मलान और ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को बड़ी कीमत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। नीलामी में
 | 
आखिर कौन होगा आईपीएल की सबसे बड़ी नीलामी का सिरमौर, ये चल रही प्रक्रिया…

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सत्र के लिए खिलाड़यिों की नीलामी गुरुवार को होगी और इस नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ, विश्व के नंबर एक टी-2० बल्लेबाज इंग्लैंड के डेविड मलान और ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को बड़ी कीमत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। नीलामी में 292 खिलाड़यिों पर बोली लगेगी। इस नीलामी के लिए 1114 खिलाड़ी पंजीकृत हुए थे। आठ फ्रैंचाइजी के शॉर्टलिस्ट खिलाड़ियों की सूची जमा करने के बाद 292 खिलाड़ियों की अंतिम सूची तैयार की गयी थी जो नीलामी में उतरेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ को राजस्थान रॉयल्स ने इस बार टीम से रिलीज कर दिया था, जबकि पिछले सत्र में स्मिथ ने  राजस्थान की कप्तानी की थी। मलान टी-2० के मौजूदा रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज हैं और उन्होंने अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी से पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। ग्लेन मैक्सवेल के लिए पिछला सत्र निराशाजनक रहा था, लेकिन टीमें इस धाकड़ आलराउंडर की एहमियत को जानती हैं। इस बार यह देखना दिलचस्प होगा कि किस भारतीय खिलाड़ी को सबसे ज्यादा कीमत मिलती है। नीलामी में पंजाब के पास सबसे ज्यादा 53.2० करोड़ रुपए का पर्स बचा है और उसे पांच विदेशी सहित नौ खिलाड़ी खरीदने हैं जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम को सबसे ज्यादा 13 खिलाड़ी खरीदने हैं।

इस बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सभी आठों फ्रेंचाइजी को सूचित किया है कि बंगलादेश के खिलाड़ी इस बार आईपीएल के पूरे सत्र के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़यिों की उपलब्धता पर भी संशय बना हुआ है। दक्षिण अफ्रीका के कुछ प्रमुख खिलाड़यिों ने 9-1० अप्रैल से शुरू होने वाले आईपीएल के लिए अपनी उपलब्धता की अभी तक पुष्टि नहीं की है।

बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि यदि कोई बंगलादेशी खिलाड़ी आईपीएल के लिए चुना जाता है तो वह 19 मई के बाद से उपलब्ध नहीं रहेगा और अपने देश की सीरिज खेलने के लिए चला जाएगा। श्रीलंका के खिलाड़यिों की उपलब्धता के बारे में भी पुष्टि नहीं हो पाई है। बंगलादेश के चार और श्रीलंका के नौ खिलाड़ी नीलामी में उतरेंगे, लेकिन इन देशों का कोई भी खिलाड़ी रिटेन किए हुए खिलाड़यिों की सूची में शामिल नहीं है।

एक अप्रैल से खिलाडि़यों को मिलेगी एनओसी

बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़यिों के पूरी तरह उपलब्ध रहने की पुष्टि की है और जो खिलाड़ी आईपीएल के लिए चुने जाएंगे उन्हें एक अप्रैल से एनओसी मिल जाएगा। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी भी पूरी तरह उपलब्ध हैं, हालांकि दोनों देशों के बीच जून में सीरिज होनी है। बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी टीमों को यह भी बताया है कि छह खिलाड़ी (सभी  भारतीय) संदिग्ध एक्शन वाले हैं और इनमें से मुंबई के अरमान जाफर को गेंदबाजी से प्रतिबंधित किया गया है।

नीलामी में दो करोड़ रुपये का अधिकतम आधार मूल्य रखा गया है जिसमें दो भारतीय खिलाड़ी हरभजन सिंह और केदार जाधव तथा आठ विदेशी खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, शाकिब अल हसन,  मोईन अली, सैम बिलिंग्स, लियाम प्लंकेट, जैसन रॉय और मार्क वुड शामिल हैं। टीमों के लिए शाकिब को खरीदना मुश्किल होगा, क्योंकि वह 19 मई के बाद से आईपीएल के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

नीलामी के लिए 12 खिलाड़ियों को डेढ़ करोड़ रुपये के आधार मूल्य में रखा गया है जबकि एक करोड़ रुपये के आधार मूल्य में 11 खिलाड़ियों में दो भारतीय हनुमा विहारी और उमेश यादव शामिल हैं। 75 लाख रुपये के आधार मूल्य में 15 खिलाड़ी हैं और ये सभी विदेशी हैं। 5० लाख रुपये के आधार मूल्य में 65 खिलाड़ी हैं जिनमें 13 भारतीय और 52 विदेशी  खिलाड़ी शामिल हैं। नीलामी में 164 भारतीय खिलाड़ी, 125 विदेशी खिलाड़ी और तीन  खिलाड़ी एसोसिएट देशों के होंगे।

तेंदुलकर के बेटे नीलामी की शार्टलिस्‍ट में

क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर के बेटे तथा मुंबई के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अजुर्न तेंदुलकर को नीलामी के लिए  शॉर्टलिस्ट खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है और देखना दिलचस्प होगा कि इस युवा गेंदबाज को कौन सी टीम खरीदना चाहेगी। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अजुर्न ने हाल ही में सैयद मुश्ताक अली टी-2० टूनार्मेंट में मुंबई के लिए अपना  पदार्पण किया था और वह पिछले कुछ वषोर्ं से मुंबई इंडियंस के साथ ट्रेनिंग कर रहे थे। नीलामी के लिए उनका आधार मूल्य 2० लाख रुपये रखा गया है।