drishti haldwani

हल्द्वानी- युवाओं की सेना में शामिल होने की राह को आसान बना रही है ये डिफेन्स एकेडमी, बनी पहली पसंद

139

हल्द्वानी- न्यूज टु़डे नेटवर्क: सेना में शामिल होने का जज्बा जिन नौजवानों में है उसके लिये सबसे उपयुक्त है प्रकाश डिफेन्स एकेडमी। कुमाऊ मे युवाओं के लिये एनडीए, सीडीएस जैसी परिक्षाओं को उत्तीर्ण कर उनके सपने साकार करने मे प्रकाश एकेडमी दे रहा अनोखा योगदान। अपने सपने से कई नौजवानो के सपने सच कर चुके एकेडमी के डाॉयरक्टर कैप्टन पी.सी जोशी ने 29 अक्टूबर 2015 को प्रकाश डिफेन्स एकेडमी की नीव रखी थी। राजस्थान से उत्तराखंण्ड व आसपास के शहर के बच्चो को मदद करने तथा उनका भविष्य सुधारने की सोच के साथ आये कैप्टन जोशी अबतक 247 नौजवानो को उनके लक्ष्य की प्राप्ति कराने मे सफल रहे है। इनकी ये महनत आगे भी जारी है।

iimt haldwani

एकेडमी से पढकर भविष्य मे भारतीय सेना में कार्य करने वाले इन नौजवानो को प्रथम दिन से ही अनुशासन के दायरे में रहना सिखाया जाता है। कैप्टन जोशी की माने तो जीवन में अनुशासन ही सफलता की पहली सीढी है। जिसको ध्यान मे रखकर ही यहा आयें सभी बच्चों की तैयारी कराई जाती है। जिसमें इनकी पढ़ाई से लेकर शारारिक मजबूती का भी पूरा ख्याल रखा जाता है। यहा दाखिला लेने वाले सभी विद्यार्थियों को पहले दिन से ही आर्मी की ड्रेस और अनुशान का सही मान करना सिखाया जाता है। इन विद्यार्थियों की सारी ट्रेनिंग आर्मी के जवान की तरह की जाती है। जिससे भर्ती के बाद असल समय में इनसे कोई चूक न हो।

बच्चों को कुछ यूं तैयार करती है एकेडमी

एकेडमी में पढने वाले विद्यार्थियों को पूर्व सैन्य अधिकारियों एंव फिजिकल ट्रेनर्स द्वारा सम्पूर्ण मार्गदर्शन दिलाया जाता है। नियमित रूप से सुबह व शाम खेल मैदान में फिजीकल की तैयारी कराई जाती है। केवल खेल ही नही, रहने के लिये इन विद्यार्थियों को फौजी अनुशासन एवं फौजी दिनचर्या पर अधारित छात्रावास भी प्राप्त कराये जाते है। सप्ताह के अंत मे साप्ताहिक लिखित टेस्ट, मोटिवेशनल सेमीनार एवं विद्यार्थियों की शारीरिक गतिवीधियों को जांचा जाता है। सभी भर्तियों के ऑनलाईन आवेदन फार्म भरवाने के साथ-साथ इंटरव्यू की तैयारी के साथ बच्चों के अंग्रेजी बोलने पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है।

prakash1

बच्चों को दी जायेगी ऐडवांस ट्रेनिंग

कैप्टन जोशी ने बताया कि वे भविष्य में एकेडमी के बच्चो को आर्मी में होनी वाली ऐडवांस ट्रेनिंग भी देंगे। जिससे एकेडमी से जुड़ने वाले सभी विद्यार्थियों को थल व वायू सेना मे उपयोग में आने वाली कई किस्म की खास ट्रेनिंग भी मुहैया कराई जायेगी। जिसमें जंग के दौरान हैलिकॉप्टर मे कूदना, रस्सी की मदद से बचाव कार्यो मे हैलिकॉप्टर पर चढना, पर्वत को रस्सी की मदद से पार करना आदि किस्म की ट्रेनिंग शामिल है।

इतना ही नही बच्चों का आत्मविश्वास बढाने को एकेडमी द्वारा इनको खास अवसर पर हल्द्वानी आर्मी कैंट मे सेना के जवानो से मिलवाने मे भी ले जाया जाता है जो कि इन बच्चों की ट्रेनिंग का ही हिस्सा है। जहा ये आर्मी के जवानो से मिलकर उनकी दिनचर्या और अनुशासन को अपने जीवन में लागू करना सीखते है। वही हर हालातों में अपने देश का मान बढाने का जूनुन भी अपने अंदर उतारते है।

वर्तमान में प्रकाश डिफेन्स एकेडमी में आईएएस, पीसीएस, लोअर पीसीएस, रिव्यू ऑफिसर, असिस्टेंट रिव्यू ऑफिसर, यूपी-पीसीएस, लोवर पीसीएस, ग्रुप सी आदि परीक्षाओंं की कोचिंग दी जारही है।