अब हर ग्रामीण को मिलेगा संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना का लाभ, जानिए कैसे करें आवेदन

केंद्र सरकार ने संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना की शुरुआत की है। इसके साथ ही भारतीय डाक जीवन बीमा योजना का भी विस्तार किया है। केंद्र की संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले से कम से कम 100 परिवार वाले एक ग्राम का चयन किया जाएगा। इस योजना के बारे
 | 
अब हर ग्रामीण को मिलेगा संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना का लाभ, जानिए कैसे करें आवेदन

केंद्र सरकार ने संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना की शुरुआत की है। इसके साथ ही भारतीय डाक जीवन बीमा योजना का भी विस्तार किया है। केंद्र की संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले से कम से कम 100 परिवार वाले एक ग्राम का चयन किया जाएगा। इस योजना के बारे में संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत चयनित गांव के हर परिवार के एक व्यक्ति को ग्रामीण डाक बीमा योजना के अंतर्गत लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सपूर्ण बीमा ग्राम योजना के तहत सभी चिन्हित परिवारों को बीमा सुविधा देना इस योजना का लक्ष्य है।

अब हर ग्रामीण को मिलेगा संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना का लाभ, जानिए कैसे करें आवेदन

यह भी पढ़ें-अब बिजली चोरी करने वालों को ऐसे सबक सिखाएंगे पीएम मोदी, शुरू करने जा रहे ये नई स्कीम

किसको मिलेगा इस योजना का लाभ

केंद्र सरकार ने भारतीय डाक जीवन बीमा के ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है। अब इस योजना का लाभ केवल सरकारी और अर्ध सरकारी कर्मचारी ही नहीं बल्कि डॉक्टरों, इंजीनियरों, प्रबंधन सलाहकारों , वकीलों, बैंक कर्मियों, अकाउंटेंट और वास्तुकारों जैसे पेशेवर कर्मचारियों के लिए भी उपलब्ध रहेगा। इस योजना के अंतर्गत निजी बीमा की तुलना में सम्पूर्ण डाक बीमा का शुल्क काफी कम रहेगा और लाभांश अधिक रहेगा।

भारतीय डाक बीमा योजना की शुरुआत

भारतीय डाक बीमा योजना की शुरुआत 1984 में की गई थी। तब इस योजना के अंतर्गत मुख्य तौर पर सरकारी और अर्ध सरकारी कर्मचारियों को लाभ प्राप्त होता था। जिसके बाद 24 मार्च 1995 में मल्होत्रा समिति की सिफारिशों के बाद इस योजना का विस्तार करते हुए। इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी बीमा कवर प्रदान किया जाने लगा। इस योजना के अंतर्गत खास तौर पर महिलाओं को सुरक्षा प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत कम शुल्क पर ज्यादा लाभांश प्राप्त होता है। हाल में ही प्राप्त जानकारी के अनुसार 31 मार्च 2017 तक पूरे देश भर में करीब 46 लाख 80 हजार भारतीय संपूर्ण डाक जीवन बीमा पॉलिसी धारक ब्यक्ति है।

यह भी पढ़ें-वृद्धावस्था पेंशन योजना : उत्तराखंड के बुजुर्ग जी सकेंगे बेहतर जिंदगी, अब इतने रुपए मिलेगी हर महीने पेंशन

अब हर ग्रामीण को मिलेगा संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना का लाभ, जानिए कैसे करें आवेदन

संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना के लिए दस्तावेज 

संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होना आवश्यक है। जिनका विवरण निम्न प्रकार है –

  • लाभार्थी के पास वोटर कार्ड होना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना भी आवश्यक है।
  • लाभार्थी की पासपोर्ट साइज फोटो ही होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास पैन कार्ड भी अनिवार्य रूप से होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास एड्रेस प्रुफ भी होना चाहिए।

सम्पूर्ण बीमा ग्राम योजना के लाभ

संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना के लाभ निम्न प्रकार से समझ सकते हैं । पहले इस योजना का लाभ केवल सरकारी और अर्ध सरकारी कर्मचारियों को प्राप्त होता था। लेकिन अब इस योजना का विस्तार किया गया है।

  • इस योजना को देश के हर गांव में पहुंचाने का लक्ष्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत व कम से कम 20 हजार और ज्यादा से ज्यादा 50 लाख रूपये का बीमा लाभ लिया जा सकता है। दूसरी तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कम से कम 10 हजार और ज्यादा से ज्यादा 10लाख रुपए का बीमा कराया जा सकता है।
  • प्रधानमंत्री की आदर्श ग्राम योजना में सम्मिलित आदर्श गांव को इस योजना का लाभ अनिवार्य रूप से प्रदान किया जाएगा।
  • पहले पोस्टल बीमा योजना सिर्फ सरकारी और अर्ध-सरकारी कर्मचारियों के लिए थी, लेकिन अब उसमें बदलाव किया गया है।

अब हर ग्रामीण को मिलेगा संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना का लाभ, जानिए कैसे करें आवेदन

  • यह योजना देश के हर गांव में पहुंचायी जाएगी।
  • इसमें प्रोफेसनल्स, इंजीनियर, डॉक्टर्स और चार्टड एकाउंटेंट, ऐसी कंपनी में कार्यरत कर्मचारी जिनकी कंपनी का रजिस्ट्रेशन नेशनल स्टॉक एक्सचेंस में है, वह सभी लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना में बीमा की न्यूनतम राशि 20 हजार रुपए है और अधिकतम 50 लाख रुपए है। उन्होंने कहा कि इसका प्रीमियम एलआईसी से भी कम है।
  • ग्रमीण क्षेत्रों के लिए बीमा की न्यूनतम राशि 10 हजार रुपए और अधिकतम 10 लाख रुपए है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी सांसद आदर्शग्राम योजना में भी इसे सम्मिलत करते हुए ये अनिवार्य किया गया है कि सभी सांसद आदर्श गांवों को इस योजना का लाभ दिया जाए।

अब हर ग्रामीण को मिलेगा संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना का लाभ, जानिए कैसे करें आवेदन

  • 31 मार्च 2017 तक देश भर में 46.8 लाख पीएलआई और 146.8 लाख आरपीएलआई पॉलिसी धारक थे।
  • वर्ष 2000 में बीमा क्षेत्र के उदारीकरण के बाद से देश के बीमा उद्योग में काफी बदलाव आया है और भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरएआई) का गठन किया गया है।
  • ऐसे प्रतिस्पर्धा माहौल में डाक जीवन बीमा (पीएलआई)/ ग्रामीण डाक जीवन बीमा (आरपीएलआई)को स्वयं को दोबारा परिभाषित करना अत्यंत जरूरी है।

 

संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

सबसे पहले आपको www.indiapost.gov.in/vas/Pages/IndiaPostHome.asp & ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहें तो www.indiapost.gov.in करके भी जा सकते हैं।

  • इसके पश्च्यात आपको को भारतीय संपूर्ण डाक जीवन बीमा योजना का फार्म डाउनलोड करना होगा। इस फॉर्म में अपनी सारी जानकारी सही तरीके से भरनी होगी।
  • इसके पश्चात आप आगे की प्रोसेस पूरी करने के लिए नजदीक की डाक घर में विजिट करना होगा।

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए www.postallifeinsurance.gov.in क्लीक करें।