drishti haldwani

लालकुआँ- झोपड़पट्टी में रहने वाली 12वीं क्लास की इस बेटी ने कर दिया कमाल, आया मेरिट में नाम

129

लालकुआँ- न्यूज टुडे नेटवर्क: (गौरव सिंह) झोपड़पट्टी में रहने वाली आरती ने मेरिट में पाया 24वां स्थान। झोपड़पट्टी में रहने वाली और राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में अध्ययनरत आरती प्रजापति ने उत्तराखंड बोर्ड की प्रदेश स्तरीय मेरिट में चौबीसवां स्थान प्राप्त कर अपने परिवार और अपने क्षेत्र का नाम रोशन कर अन्य छात्र छात्राओं के लिए मिसाल कायम की है। बताते चलें कि आरती जिस स्थान पर रहती है वह स्थान पढ़ाई के लिए अनुकूल नहीं है। झोपड़ी में बने कमरे इतने छोटे हैं कि यहां रहना भी मुश्किल है। मगर तमाम बाधाओं और समस्याओं से जूझते हुए आरती ने शिक्षा के क्षेत्र में जो मुकाम हासिल किया है वह अपने आप में काबिले तारीफ है।

iimt haldwani

finland_education

आरती के पिता दक्ष प्रजापति सेंचुरी पेपर मिल में कार्यरत है और महज 2 वर्ष पूर्व ही परमानेंट हुए हैं। इससे पूर्व उनके घर का खर्च चलना भी मुश्किल होता था। तमाम सुख सुविधाओं से दूर रहने के बाद भी आरती ने अपने माता-पिता का नाम तो रोशन किया ही है साथ ही अपने आसपास रहने वाले लोगों के लिए भी एक मिसाल कायम की है।

जैसे ही क्षेत्रवासियों को पता चला की आरती का प्रदेश की मेरिट में नाम आया है तो सभी क्षेत्रवासी आरती के घर में शुभकामनाएं देने उमड़ पड़े। गरीबी एवं पढ़ाई के विपरीत अनुकूल परिस्थितियों के बाद भी प्रदेश में पेशवाई स्थान हासिल करने वाली आरती प्रजापति कहती हैं की इस मुकाम पर पहुंचने के लिए सबसे बड़ा योगदान उनके माता-पिता एवं गुरुजनों का है। उन्होंने भी खुद दिन रात मन लगाकर पढ़ाई की जिसके परिणाम स्वरुप आज वह इस मुकाम पर पहुंची हैं। इस दौरान उन्होंने बताया कि उनकी इच्छा रेलवे में अधिकारी बनकर अपना कैरियर बनाने की है।