Aadhaar card: सरकार ने आधार जारी किया नया नोटिफिकेशन, यहां होगा जरूरी

देश में आधार कार्ड (Aadhaar card) एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन चुका है। अधिकतर सरकारी कार्यों में आधार के बिना काम संभव नहीं है। लेकिन बढ़ती मांग के साथ आधार कार्ड को लेकर फ्रॉड (fraud) भी शुरू हो गए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आधार आपके बैंक खाते, पैन कार्ड जैसी कई जरूरी चीजों से जुड़ा हुआ
 | 
Aadhaar card: सरकार ने आधार जारी किया नया नोटिफिकेशन, यहां होगा जरूरी

देश में आधार कार्ड (Aadhaar card) एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन चुका है। अधिकतर सरकारी कार्यों में आधार के बिना काम संभव नहीं है। लेकिन बढ़ती मांग के साथ आधार कार्ड को लेकर फ्रॉड (fraud) भी शुरू हो गए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आधार आपके बैंक खाते, पैन कार्ड जैसी कई जरूरी चीजों से जुड़ा हुआ है।

Aadhaar card: सरकार ने आधार जारी किया नया नोटिफिकेशन, यहां होगा जरूरी

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (Information and Broadcasting Ministry) ने आधार के नए नियमों को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नए नियमों के अनुसार अब आधार के बायोमीट्रिक डेटा (biometric data) का इस्तेमाल नागरिकों को कुछ ऑनलाइन सेवाएं देने के लिए किया जा सकेगा, जैसे लर्निंग लाइसेंस बनवाना, ड्राइविंग लाइसेंस रीन्यू करवाना, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करवाना और इन दस्तावेजों में पता बदलना।

बता दें कि सड़क यातायात मंत्रालय ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को एक पत्र लिखकर आग्रह किया था कि ड्राइविंग लाइसेंस (driving licence) और गाड़ी के रजिस्ट्रेशन (registration) से जुड़ी ऑनलाइन सेवाओं को आधार के दायरे में लाया जाए। ताकि दस्तावेजों के फर्जीवाड़े को रोका जा सके। इससे लोगों को बिना ऑफिस विजिट किए ही सुविधाएं भी मिल सकेंगी।
                    http://www.narayan98.co.in/
Aadhaar card: सरकार ने आधार जारी किया नया नोटिफिकेशन, यहां होगा जरूरी                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8