एक ऐसा ‘रोबोट रेस्टोरेंट’ जहां इंसान नहीं, बल्कि रोबोट परोसते हैं खाना

180

कोयंबटूर-न्यूज टुडे नेटवर्क : अब आप अगर कहीं बाहर खाने का प्रोग्राम बना रहे हैं, तो आज से इस रेस्टोरेंट जरूर जाएं, जहां आपको कोई इंसान खाना परोसकर नहीं देगा। इस रेस्टोरेंट में आप रोबोट को खाना परोसते हुए देखेंगे। जहीं, हां रोबोट। ये रेस्टोरेंट तमिलनाडु के कोयंबटूर में हैं, जिन्हें 5 दोस्तों ने मिलकर खोला है। इस रेस्टोरेंट में रोबोट वेटर के रूप में काम करते हैं। इतना ही नहीं यदि आप इनके सर्विस से खुश होते हैं तो आप इन्हें टिप भी दे सकते हैं।

robot2

ये है खासियत


इस ‘रोबोट रेस्टोरेंट’ की खासियत है कि यहां आपको खाना सर्व करने के लिए इंसान नहीं बल्कि रोबोट मिलेंगे। यही नहीं, रेस्टोरेंट में रिसेप्शनिस्ट भी रोबोट को ही रखा गया है, जो तमिल और अंग्रेजी में बात करता है।

5 दोस्तों ने रोबोट थीम बेस्ड रेस्टोरेंट की शुरुआत

टेक्नोलॉजी के लिए मशहूर शहर कोयंबटूर के रहने वाले पांच दोस्तों ने कुछ नया करने की सोच के साथ रोबोट थीम बेस्ड इस रेस्टोरेंट की शुरूआत की। यहां किचन से रोबोट खाना लेकर आते हैं और ग्राहक के टेबल के पास ट्रे ले जाते हैं। यहां ग्राहक ट्रे से अपना खाना ले लेते हैं। यही नहीं, खाली बर्तन को रोबोट के ट्रे में रख दिया जाता है, जिसे वे लेकर चले जाते हैं। खाना परोसने के लिए विदेश से रोबोट मंगवाया गया है। प्रत्येक रोबोट की कीमत सात लाख रूपये है। यहां आने वाले लोगों को कुछ अलग अनुभव होता है। जो लोग नया चाहते हैं, थोड़ा हटकर पसंद करते हैं, उन्हें यह रेस्टोरेंट काफी पसंद आता है। ये सभी रोबोट बैटरी से चलते हैं। इनमें सेंसर्स लगे हुए हैं।

robot

ये रेस्टोरेंट बन चुका है चर्चा का विषय

एक खास बात और यह है कि यदि कोई व्यक्ति रोबोट के रास्ते में आ जाता है, रोबोट ठहर जाते हैं और उनसे रास्ते से हटने का आग्रह करते हैं। विदेशों में इस तरह के रेस्टोरेंट काफी पहले से मौजूद हैं, जहां ग्राहकों को भोजन परोसने की जिम्मेवारी रोबोट उठाते हैं। पर अब भारत में भी यह नजारा देखने को मिल रहा है। रोबोट थीम रेस्टोरेंट खुलने के साथ ही चर्चा का विषय बन गया है। काफी संख्या में लोग यहां आ रहे हैं। लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं। लोग यहां खाने के साथ-साथ रोबोट के साथ सेल्फी भी ले रहे हैं।

कैसे सर्व होगा खाना ?

रेस्टोरेंट के टेबल पर कस्टमर के लिए एक टैब रखा हुआ है. इस टैब के जरिए कस्टमर अपना मनपसंद खाना सलेक्ट करेंगे, जिससे उनका ऑर्डर सीधे किचन में जाएगा. यहां से ऑर्डर रोबोट लेंगे और कस्टमर के सही टेबल तक पहुचाएंगे।