यूपी में नई आबकारी नीति जरूर लेकिन शराब बंदी नहीं:सीएम योगी

न्यूज टुडे नेटवर्क। उत्तर प्रदेश में शराबबंदी को लेकर सीएम योगी ने स्पष्ट संकेत दे दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में शराब पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में नहीं है। नई आबकारी नीति बनाने के दूसरे दिन ही प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार उत्तर प्रदेश की
 | 
यूपी में नई आबकारी नीति जरूर लेकिन शराब बंदी नहीं:सीएम योगी

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। उत्तर प्रदेश में शराबबंदी को लेकर सीएम योगी ने स्पष्ट संकेत दे दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में शराब पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में नहीं है। नई आबकारी नीति बनाने के दूसरे दिन ही प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार उत्तर प्रदेश की जनता के हित के लिए सभी महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है। शराबबंदी को लेकर सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में शराब पर प्रतिबंध नहीं लगाया जा रहा है। हालांकि नई आबकारी नीति के अनुसार उत्तर प्रदेश में अब प्रति व्यक्ति या एक घर में महज 6 लीटर शराब ही रखी जा सकेगी।

इससे अधिक मात्रा में शराब रखने के लिए संबंधित व्यक्ति या गृह स्वामी को सरकारी आबकारी विभाग से लाइसेंस लेना होगा। यदि नियमों का उल्लंघन करते हुए प्रति व्यक्ति या घर में इस मात्रा से अधिक शराब रखी पाई जाती है तो ऐसे लोगों पर नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की जाएगी। शराबबंदी को लेकर अपना रुख स्पष्ट करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम जबरन किसी भी वस्तु पर प्रतिबंध नहीं लगा सकते।

उन्होंने कहा कि राज्य के हित के लिए जो भी महत्वपूर्ण कदम होंगे सरकार उन कदमों को उठाने और उन योजनाओं पर अमल करने में पीछे नहीं हटेगी। गौरतलब है कि पड़ोसी राज्य बिहार और गुजरात में शराब की बिक्री पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया गया है। घरों में शराब रखने की मात्रा को निर्धारित करने के योगी सरकार के इस फैसले को उत्तर प्रदेश में शराबबंदी से जोड़कर देखा जाने लगा था। रविवार को ही सीएम योगी ने नई आबकारी नीति जारी करते हुए यह आदेश जारी किए थे।