उत्तराखंड को आयुष प्रदेश बनाने को लेकर मांगे गए सुझाव

देहरादून, 4 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तराखंड को आयुष प्रदेश के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से आयुष विभाग के द्वारा कवायद शुरू कर दी गई है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए गुरुवार को सचिवालय स्थित वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सभागार में आयुष सचिव डॉ पंकज पांडे की अध्यक्षता में उत्तराखंड के आयुर्वेदिक औषधि निमार्ताओं के साथ बैठक का आयोजन किया गया जिसमें विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।
 | 
उत्तराखंड को आयुष प्रदेश बनाने को लेकर मांगे गए सुझाव देहरादून, 4 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तराखंड को आयुष प्रदेश के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से आयुष विभाग के द्वारा कवायद शुरू कर दी गई है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए गुरुवार को सचिवालय स्थित वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सभागार में आयुष सचिव डॉ पंकज पांडे की अध्यक्षता में उत्तराखंड के आयुर्वेदिक औषधि निमार्ताओं के साथ बैठक का आयोजन किया गया जिसमें विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

बैठक की समाप्ति के बाद आयुष सचिव डॉ पंकज पाण्डेय ने बताया उत्तराखंड को पूर्णत: आयुष प्रदेश बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निदेर्शानुसार आयुष विभाग काम कर रहा है, लक्ष्य को पूरा करने के उद्देश्य से ही इस बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में उत्तराखंड के आयुष औषधि निमार्ताओं को आमंत्रित किया गया था। सभी से इस दिशा में सफलता हासिल करने के लिए सुझाव व समस्याओं की जानकारी साझा की गई। इस बैठक में दवा निर्माताओं द्वारा तमाम सुझाव भी दिए गए। साथी विभाग के द्वारा व शासन स्तर से आ रही दिक्कतों के बारे में भी अवगत कराया गया, कुछ विभागीय कारणों के बारे में जानकारी दी गई व कुछ शासन स्तर से आ रही तकनीकी अड़चन के बारे में बताया गया है जिसको जल्द दूर करने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही रॉ मैटेरियल की उपलब्धता के सम्बन्ध में उद्यान विभाग की ओर से आ रही समस्याओं को भी आपसी सामंजस्य स्थापित कर दूर किया जाएगा और प्रक्रिया को सरल बनाने का प्रयास रहेगा ताकि हम उत्तराखंड को पूर्णत: आयुष प्रदेश बनाने में सफलता हासिल कर सकें।

--आईएएनएस

स्मिता/एसकेपी