एअर इंडिया क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने को लेकर नए दिशानिर्देश जारी

नई दिल्ली, 24 नवंबर (आईएएनएस)। सफेद बालों को नियमित रूप से रंगना और कलाई या टखने पर कोई काला या धार्मिक धागा न बांधना एयर इंडिया के केबिन क्रू के लिए ग्रूमिंग के नए दिशानिर्देशों में शामिल हैं।
 | 
एअर इंडिया क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने को लेकर नए दिशानिर्देश जारी नई दिल्ली, 24 नवंबर (आईएएनएस)। सफेद बालों को नियमित रूप से रंगना और कलाई या टखने पर कोई काला या धार्मिक धागा न बांधना एयर इंडिया के केबिन क्रू के लिए ग्रूमिंग के नए दिशानिर्देशों में शामिल हैं।

नए दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि पुरुष चालक दल जिनके बाल कम होते जा रहे हैं या गंजे हो रहे हैं उन्हें क्लीन शेव या बाल्ड लुक रखना चाहिए। यह भी कहा कि सिर को रोजाना मुंडवाना चाहिए।

ग्रूमिंग दिशा-निदेशरें में कहा गया है कि सफेद बालों की अनुमति नहीं है, इसे नियमित रूप से प्राकृतिक रंग में रंगा जाना चाहिए और फैशन के रंगों और मेंहदी की अनुमति नहीं है। इसी तरह, महिला चालक दल के सदस्यों के लिए दिशानिर्देश में केवल एक-एक चूड़ी पहनना होगा, वो भी प्लेन, जिसपर कोई डिजाइन नहीं हो। कान में केवल साधारण टॉप्स, झुमका और बाली पहनने की इजाजत नहीं होगी। बिंदी की साइज भी तय कर दी गई है। केवल 0.5 सेटीमीटर की ही बिंदी लगा सकती हैं।

इसमें यह भी कहा गया है कि रंगीन पत्थरों और मोतियों वाली धार्मिक अंगूठी, नोज-पिन और गले के आभूषण की अनुमति नहीं है। इससे पहले अधिग्रहण के तुरंत बाद, टाटा समूह ने अपने केबिन क्रू को उड़ान में देरी से बचने के लिए न्यूनतम आभूषण पहनने की सलाह दी थी। इसने कहा था कि सीमा शुल्क और सुरक्षा जांच में किसी भी तरह की देरी से बचने के लिए केबिन क्रू को न्यूनतम आभूषण पहनने पर जोर देने के साथ समान नियमों का पालन करना चाहिए।

chaitanya

एयर इंडिया ने सितंबर में अपनी व्यापक परिवर्तन योजना का अनावरण किया था, ताकि खुद को एक भारतीय दिल के साथ एक विश्व स्तरीय वैश्विक एयरलाइन के रूप में स्थापित किया जा सके - ग्राहक सेवा में, प्रौद्योगिकी में, उत्पाद में, विश्वसनीयता में और आतिथ्य में श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ। इस योजना का शीर्षक है विहान.एआई अगले 5 वर्षों में एयर इंडिया के लिए चिन्हित उद्देश्यों के साथ।

chaitanya

सरकार के स्वामित्व वाले उद्यम के रूप में 69 वर्षों के बाद, जनवरी 2022 में टाटा समूह द्वारा एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस का पुन: अधिग्रहण किया गया। अधिग्रहण के बाद, समयबद्ध परिवर्तन निर्धारित किए गए और इसके लिए कई कदम उठाए गए हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि एयर इंडिया एक बार फिर विश्व स्तरीय एयरलाइन के रूप में उभरे।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम