भारत ने अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन के उपाध्यक्ष पद किया हासिल

नई दिल्ली, 25 नवंबर (आईएएनएस)। भारत ने 2023-25 के कार्यकाल के लिए इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईईसी) के वाइस प्रेसीडेंसी एंड स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट बोर्ड (एसएमबी) का पद हासिल कर लिया है।
 | 
भारत ने अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन के उपाध्यक्ष पद किया हासिल नई दिल्ली, 25 नवंबर (आईएएनएस)। भारत ने 2023-25 के कार्यकाल के लिए इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईईसी) के वाइस प्रेसीडेंसी एंड स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट बोर्ड (एसएमबी) का पद हासिल कर लिया है।

हाल ही में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईईसी) के पूर्ण सदस्यों द्वारा आयोजित आम बैठक के दौरान डाले गए वोटों में से 90 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल कर भारत के प्रतिनिधि को अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन की भारतीय राष्ट्रीय समिति और भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस-भारत) की विभिन्न तकनीकी समितियों का सदस्य चुना गया।

chaitanya

विमल महेंद्रू भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले आईईसी उपाध्यक्ष होंगे।

मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन (आईएसओ) और आईईसी के नीति और शासन निकायों में बीआईएस (भारत) का प्रतिनिधित्व यह सुनिश्चित करता है कि महत्वपूर्ण रणनीतिक और नीतिगत मामलों पर भारतीय ²ष्टिकोण सामने रखे गए हैं और यह अंतर्राष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ राष्ट्रीय मानकीकरण प्राथमिकताओं को संरेखित करने के अवसर भी प्रदान करता है।

अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईईसी) एक अंतरराष्ट्रीय मानक सेटिंग निकाय है, जो सभी इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक और संबंधित तकनीकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानकों को प्रकाशित करता है।

मानकीकरण प्रबंधन बोर्ड (एसएमबी) तकनीकी नीति मामलों के लिए जिम्मेदार आईईसी का एक शीर्ष शासन निकाय है।

--आईएएनएस

पीके/एसकेपी