ताजपुर बंदरगाह विकास पर अदाणी ग्रुप को आशय पत्र देगी बंगाल सरकार

कोलकाता, 20 सितंबर (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल सरकार जल्द ही पूर्वी मिदनापुर जिले के ताजपुर में समुद्री बंदरगाह स्थापित करने और विकसित करने के लिए अदाणी पोर्ट एंड एसईजेड लिमिटेड को आशय पत्र (एलओआई) सौंपेगी। परियोजना की अनुमानित लागत 25,000 करोड़ रुपये है।
 | 
ताजपुर बंदरगाह विकास पर अदाणी ग्रुप को आशय पत्र देगी बंगाल सरकार कोलकाता, 20 सितंबर (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल सरकार जल्द ही पूर्वी मिदनापुर जिले के ताजपुर में समुद्री बंदरगाह स्थापित करने और विकसित करने के लिए अदाणी पोर्ट एंड एसईजेड लिमिटेड को आशय पत्र (एलओआई) सौंपेगी। परियोजना की अनुमानित लागत 25,000 करोड़ रुपये है।

राज्य मंत्रिमंडल ने सोमवार को अदाणी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र को ग्रीनफील्ड डीप सी पोर्ट के विकास के लिए एलओआई जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

राज्य के नगरपालिका मामलों और शहरी विकास मंत्री और कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि राज्य कैबिनेट ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। हकीम ने कहा, परियोजना 25,000 व्यक्तियों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार की संभावना को पूरा करेगी।

chaitanya

ताजपुर बंदरगाह का विकास बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट-2022 के समय से चर्चा में था, जो इस साल की शुरुआत में आयोजित किया गया था।

परियोजना के लिए बोली में प्रमुख दावेदार अदाणी पोर्ट एंड एसईजेड लिमिटेड और जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्च र थे। इस साल 23 मार्च को बोली खुलने के बाद अदाणी पोर्ट सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले के रूप में उभरा। हकीम ने बताया कि परियोजना के लिए भूमि राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है।

इस साल 20 अप्रैल को बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट-2022 को संबोधित करते हुए अदाणी ग्रुप के चेयरमैन और संस्थापक गौतम अदाणी ने कहा कि उनका ग्रुप अगले कुछ वर्षो में पश्चिम बंगाल में करीब 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

अदाणी ने कहा, हमारी अगले कुछ वर्षो में पश्चिम बंगाल में 10,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना है। यह निवेश मुख्य रूप से अंडर-सी केबल, डेटा सेंटर और वेयरहाउस जैसे क्षेत्रों में होगा। इससे लगभग 25,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। जैसे ही हम ये निवेश करेंगे, हम राज्य में विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी लाएंगे।

--आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी