जल्द शुरू हो सकती हैं इज्जतनगर मंडल की 86 पैसेंजर ट्रेनें, मुंबई में लोकल ट्रेन संचालन शुरू होने के बाद जागी उम्मीद

न्यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना काल के समय बंद हुई लोकल पैसेंजर ट्रेनें अभी शुरू नहीं हो सकी हैं। जिससे दैनिक यात्रियों को काफी परेशानी सामना करना पड़ रहा है। अनलाक प्रक्रिया शुरू होने के काफी समय बाद भी कुछ स्पेशल ट्रेनों के अलावा अभी रूटीन रेल सेवाएं शुरू नहीं हो सकी हैं। हालांकि होली के
 | 
जल्द शुरू हो सकती हैं इज्जतनगर मंडल की 86 पैसेंजर ट्रेनें, मुंबई में लोकल ट्रेन संचालन शुरू होने के बाद जागी उम्मीद

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना काल के समय बंद हुई लोकल पैसेंजर ट्रेनें अभी शुरू नहीं हो सकी हैं। जिससे दैनिक यात्रियों को काफी परेशानी सामना करना पड़ रहा है। अनलाक प्रक्रिया शुरू होने के काफी समय बाद भी कुछ स्‍पेशल ट्रेनों के अलावा अभी रूटीन रेल सेवाएं शुरू नहीं हो सकी हैं। हालांकि होली के त्‍यौहार से पहले पैसेंजर और अन्‍य रूटीन ट्रेनों के शुरू होने की संभावना है।

गौरतलब है कि मुंबई में लोकल ट्रेनों का संचालन अब नियमित शुरू कर दिया गया है। जिसके बाद उत्‍तर भारत और पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के शहरों में भी रेल सेवाएं जल्‍द शुरू होने की उम्‍मीद जताई जा रही है। गौरतलब है कि होली के बड़े त्‍यौहार के मौके पर देश भर में लोगों का आवागमन होता है। इसको देखते हुए सरकार जल्‍द सभी रूटीन ट्रेनों को शुरू करने पर विचार कर रही है।

उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे की पैसेंजर ट्रेनें भी जल्‍द शुरू होने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। हालांकि रेलवे शुरुआत में पैसेंजर ट्रेनों को आरक्षित बनाकर ही चलाएगा। ऐसी संभावनाएं जताई जा रही है। बरेली जंक्शन से 30 से अधिक पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होता है। जबकि इज्जतनगर मंडल में ही अकेले 86 पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होता है।

कोरोना वायरस के चलते रेलवे ने 2020 में 23 मार्च से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। अनलाक के बाद अभी 45 फीसदी गाड़ियों का ही संचालन शुरू कराया गया हे। उनको भी स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा है। चूंकि, अभी कई रूटों पर कम ट्रेन ही चल रही हैं। इस कारण तमाम लोग जो दो सौ किलोमीटर तक के दायरे में सफर करना चाहते हैं,  वे परेशान हो रहे हैं।

इन यात्रियों की सुविधा के लिए फरवरी में पैसेंजर ट्रेनें चलाने की तैयारी की जा रही है। जिस तरह अभी स्पेशल ट्रेनों के जनरल कोच में टिकटों की बुकिंग की जा रही है। उसी तरह पैसेंजर के कोचों में भी टिकटों की बुकिंग शुरू किए जाने की संभावना है।

हालांकि सरकार की तरफ से कई ट्रेन चलाई गईं हैं लेकिन ये ज्यादातर एक्सप्रेस ट्रेन ही हैं। अब कोरोना का असर कम हो रहा है। वहीं मुंबई की लोकल ट्रेन भी शुरू हो रही हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही पैसेंजर ट्रेनों का भी संचालन शुरु हो जाएगा। ट्रेनों का संचालन होने से रोजाना सफर करने वालों को काफी सहूलियत हो जाएगी। इज्‍जतनगर रेल मंडल कार्यालय के पीआरओ राजेन्‍द्र कुमार ने बताया कि अभी रूटीन और पैसेंजर ट्रेनों को लेकर रेल मुख्‍यालय से कोई निर्देश नहीं आया है। रेल मुख्‍यालय के निर्देश मिलते ही रूटीन और पैसेंजर रेल सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। रेलवे ने अपनी तैयारी पूरी कर रखी है।