8 अगस्त तक ईडी की हिरासत में रहेंगे संजय राउत (लीड-1)

मुंबई, 4 अगस्त (आईएएनएस)। मुंबई की एक विशेष अदालत ने गुरुवार को शिवसेना सांसद संजय राउत की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत की अवधि चार दिन बढ़ाकर 8 अगस्त कर दी।
 | 
8 अगस्त तक ईडी की हिरासत में रहेंगे संजय राउत (लीड-1) मुंबई, 4 अगस्त (आईएएनएस)। मुंबई की एक विशेष अदालत ने गुरुवार को शिवसेना सांसद संजय राउत की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत की अवधि चार दिन बढ़ाकर 8 अगस्त कर दी।

मामले में कुछ नए तथ्य सामने आने के बाद ईडी ने राउत की पत्नी वर्षा को भी जांच के लिए तलब किया है।

कथित धनशोधन मामले में सोमवार तड़के गिरफ्तार किए गए राउत को चार अगस्त तक ईडी की हिरासत में भेज दिया गया और आज दोपहर विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया गया।

ईडी ने राउत के लिए 10 अगस्त तक के लिए हिरासत बढ़ाने की मांग की थी, क्योंकि उन्होंने कुछ दस्तावेज हासिल किए थे और संबंधित मामलों की जांच करना चाहते हैं। इसके अलावा गोरेगांव में पात्रा चॉल पुनर्विकास परियोजना से उत्पन्न धन-शोधन से संबंधित 2018 के मामले में अन्य आरोपियों की जांच करना चाहते हैं।

सुनवाई के दौरान राउत और उनके वकीलों ने विशेष न्यायाधीश एमजी देशपांडे को उनकी जेल की कोठरी में उचित वेंटिलेशन की कमी की जानकारी दी, लेकिन ईडी के वकीलों ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि वह एक वातानुकूलित सेल में बंद हैं।

10 अगस्त तक हिरासत की मांग करते हुए, ईडी के विशेष वकील हितेन वेनेगांवकर ने तर्क दिया कि राउत जांचकर्ताओं के साथ सहयोग नहीं कर रहे हैं और जवाब से बच रहे हैं। अधिकारी उनकी पत्नी (वर्षा संजय राउत) के खातों में बैंक लेनदेन की जांच करना चाहते हैं, जिसमें 1.08 करोड़ रुपये और अतिरिक्त 1.17 करोड़ रुपये शामिल हैं।

राउत के वरिष्ठ अधिवक्ता मनोज मोहिते ने तर्क दिया कि ईडी पहले ही पूरी जांच कर चुकी है और 1 अगस्त को गिरफ्तारी से पहले उनके मुवक्किल का बयान दर्ज किया गया था।

विशेष न्यायाधीश देशपांडे ने कहा कि ईडी ने अपनी जांच में वैध प्रगति की है और गवाहों के साथ अभियुक्तों का सामना करके कुछ पहलुओं की जांच की आवश्यकता है।

बता दें कि ईडी ने रविवार (31 जुलाई) को सुबह भांडुप में राउत के आवास पर छापा मारा था, उन्हें आगे की पूछताछ के लिए हिरासत में लिए गए एजेंसी के कार्यालय में ले जाने से पहले लगभग 10 घंटे तक उनसे उनके घर पर पूछताछ की, और अंत में सोमवार की आधी रात में उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

ईडी ने आरोप लगाया है कि 1,039 करोड़ रुपये से अधिक के घोटाले में लिप्त परियोजना डेवलपर्स में से एक संजय राउत का करीबी सहयोगी है।

राउत की टीम ने दावा किया है कि पूरा मामला राजनीति से प्रेरित है और उन्हें परेशान करने का इरादा है, क्योंकि वह पिछले ढाई साल से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बेनकाब कर रहे हैं।

इस बीच, राउत के भाई, शिवसेना विधायक सुनील राउत ने कहा कि उन्हें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है और भाजपा उनसे डरती है।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम