77 फीसदी भारतीय व्यवसायों को 2023 में अपने यात्रा बजट में वृद्धि की उम्मीद : अमेरिकी एक्सप्रेस सर्वेक्षण रिपोर्ट

नई दिल्ली, 16 मार्च (आईएएनएस)। महामारी के बाद घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में व्यापारिक यात्रा में तेजी आने के साथ अधिकांश भारतीय व्यवसायों (67 प्रतिशत) को 2023 में व्यापार यात्रा में वृद्धि की उम्मीद है और 77 प्रतिशत व्यवसायों को अपनी यात्रा बजट में साल 2022 की तुलना में 2023 में वृद्धि की उम्मीद है।
 | 
नई दिल्ली, 16 मार्च (आईएएनएस)। महामारी के बाद घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में व्यापारिक यात्रा में तेजी आने के साथ अधिकांश भारतीय व्यवसायों (67 प्रतिशत) को 2023 में व्यापार यात्रा में वृद्धि की उम्मीद है और 77 प्रतिशत व्यवसायों को अपनी यात्रा बजट में साल 2022 की तुलना में 2023 में वृद्धि की उम्मीद है।

सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च (सीईबीआर) के साथ अमेरिकन एक्सप्रेस, इंडिया द्वारा कमीशन किए गए बिजनेस ट्रैवल एंड एंटरटेनमेंट (टीएंडई) सर्वेक्षण रिपोर्ट रिवाइवल ऑफ बिजनेस ट्रैवल : एन इंडिया पर्सपेक्टिव में ये निष्कर्ष सामने आए।

रिपोर्ट आगे बताती है कि सर्वेक्षण में शामिल 79 प्रतिशत भारतीय व्यवसाय यात्रा बुकिंग और व्यय में सहायता के लिए व्यापार यात्रा डेटा विश्लेषण का उपयोग करते हैं, यह दर्शाता है कि यात्रा क्षेत्र के लिए तकनीक कितनी महत्वपूर्ण हो गई है। व्यापक प्रौद्योगिकी क्षेत्र की तरह यात्रा प्रौद्योगिकी क्षेत्र लगातार नवप्रवर्तन कर रहा है। महामारी के बाद की अवधि में सर्वेक्षण में शामिल 43 प्रतिशत वित्तीय निर्णय निर्माताओं ने कहा कि खर्च और यात्रा के प्रबंधन के लिए बेहतर सॉफ्टवेयर का उपयोग एक महत्वपूर्ण नवाचार है।

मनीष कपूर, उपाध्यक्ष और प्रमुख, ग्लोबल कमर्शियल सर्विसेज (जीसीएस), अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प भारत ने कहा : भारत में कॉर्पोरेट यात्रा के लिए भावना उत्साहपूर्ण है। जबकि पिछले दो वर्षो में व्यापार यात्रा, घरेलू यात्रा में अस्थायी गिरावट आई है। इस बीच अंतर्राष्ट्रीय यात्रा भी बढ़ रही है और हम एक निरंतर सुधार की उम्मीद कर सकते हैं। मध्यावधि में औसत टिकट की कीमतों में वृद्धि के उच्च रहने की उम्मीद के साथ, भारतीय कंपनियां प्रौद्योगिकियों की खोज करेंगी, और उन्हें बेहतर तरीके से अपनाना चाहिए बेहतर लागत दक्षता के लिए समाधान।

यात्रा व्ययों के भुगतान के लिए उपयोग किए जाने वाले व्यावहारिक तरीकों के संदर्भ में दो-तिहाई कंपनियों (66 प्रतिशत) द्वारा उपयोग किया जाने वाला सबसे सामान्य तरीका यह है कि व्यवसाय में तृतीय पक्ष बुकिंग सिस्टम के साथ कंपनी के खाते हैं। हालांकि, अधिकांश व्यवसायों ने कई तरीकों का उपयोग करने की सूचना दी, जिसमें 61 प्रतिशत ने कहा कि वे कर्मचारियों को भुगतान और खर्च करने देते हैं, और 57 प्रतिशत ने कहा कि वे कर्मचारियों को कंपनी क्रेडिट कार्ड तक पहुंच प्रदान करते हैं।

मुख्य निष्कर्ष :

व्यापार यात्रा के रुझान : वर्तमान और भविष्य

53 प्रतिशत व्यवसायों ने कहा कि उनके आधे से अधिक कर्मचारियों ने 2022 की दूसरी छमाही में अंतर्राष्ट्रीय या घरेलू कार्य यात्रा की थी।

सरकार/सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के बाद विपणन, बिक्री, रियल एस्टेट, पेशेवर सेवाएं और फार्मास्यूटिकल्स लीड ट्रिप। 64 फीसदी सरकारी या सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों ने काम के लिए अंतर्राष्ट्रीयया घरेलू यात्राएं कीं।

व्यापार यात्रा के पूर्ण बाउंस-बैक को रोकने के कारणों में से एक यह है कि अब अधिक बैठकें और कार्यक्रम वस्तुत: आयोजित किए जा रहे हैं।

2022 की दूसरी छमाही में यात्रा करने के कारण और प्रमुख स्थान :

41 प्रतिशत व्यवसायों द्वारा चुनी गई व्यापार यात्रा का शीर्ष कारण सम्मेलनों, प्रस्तुतियों या कार्यक्रमों में भाग लेना, उनकी मेजबानी करना या प्रस्तुत करना था।

घरेलू व्यापार यात्राओं (50 प्रतिशत उत्तरदाताओं) के लिए मुंबई सबसे अधिक देखा जाने वाला शहर था, जबकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त राज्य अमेरिका (44 प्रतिशत उत्तरदाताओं) सबसे लोकप्रिय गंतव्य के रूप में उभरा।

बजट और भुगतान

2023 में 77 प्रतिशत व्यवसायों के अपने यात्रा बजट में वृद्धि की उम्मीद है।

कृषि, विनिर्माण, निर्माण, उपयोगिताओं और इंजीनियरिंग प्रत्येक व्यवसाय के लिए प्रतिवर्ष औसतन 70 लाख रुपये के सबसे बड़े यात्रा बजट के साथ सूची में सबसे ऊपर है।

तकनीकी

सर्वेक्षण में शामिल 79 प्रतिशत भारतीय व्यापार ने कहा कि वे यात्रा बुकिंग और व्यय में सहायता के लिए व्यापार यात्रा डेटा विश्लेषण का उपयोग करते हैं, यह दर्शाता है कि यात्रा क्षेत्र के लिए तकनीक कितनी महत्वपूर्ण हो गई है। तीन तिमाहियों ने यह भी कहा कि वे यात्रा प्रबंधन सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं।

व्यापक प्रौद्योगिकी क्षेत्र की तरह यात्रा प्रौद्योगिकी क्षेत्र लगातार नवप्रवर्तन कर रहा है। महामारी के बाद की अवधि में सर्वेक्षण में शामिल 43 प्रतिशत वित्तीय निर्णय निर्माताओं ने कहा कि खर्च और यात्रा के प्रबंधन के लिए बेहतर सॉफ्टवेयर का उपयोग एक महत्वपूर्ण नवाचार है।

यात्रा नीति

92 प्रतिशत व्यवसायों के पास यात्रा नीति है और 6 प्रतिशत यात्रा नीति बनाने की प्रक्रिया में है। 46 प्रतिशत व्यवसायों ने बुकिंग के लिए लागत सीमा का चयन किया, जिसमें होटल, हवाई किराए और जमीनी परिवहन शामिल हैं, जब उनसे पूछा गया कि उनकी यात्रा नीति में क्या शामिल है।

43 प्रतिशत वित्तीय निर्णय निर्माताओं ने यह भी चुना कि वे अपने नीति दस्तावेज में अधिक महंगे शहरों के लिए विशेष अपवादों या नियमों पर विचार करते हैं, जबकि 43 प्रतिशत ने यह भी चुना कि सामान्य सीमाओं से अधिक यात्रा के लिए मार्ग और अनुमोदन प्रक्रियाएं शामिल हैं।

उत्तरदाताओं के एक तिहाई (36 प्रतिशत) से अधिक पर्यावरणीय स्थिरता के विचारों का भी चयन किया गया था, यह दर्शाता है कि यह एक महत्वपूर्ण विषय है।

सर्वेक्षण रिपोर्ट भारत के शहरों में 500 से ज्यादा भारतीय व्यवसायों के बीच आयोजित की गई थी। यह बड़े व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसमें आधे उत्तरदाताओं का वार्षिक राजस्व 600 करोड़ रुपये से अधिक है। सर्वेक्षण रिपोर्ट में 82 प्रतिशत व्यवसायों में 250 या अधिक कर्मचारी हैं।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम