drishti haldwani

5 नवंबर से पॉलिथिन इस्तेमाल पर रोक, लगेगा 500 रुपये का जुर्माना

277

पॉलिथिन इस्तेमाल पर रोक : 5 नवंबर से आप जब भी बाजार जाएं तो साथ में कपड़े या जूट का थैला जरूर रखें। सामान रखने के लिए अगर आप पॉलिथीन इस्तेमाल करते पकड़े गए तो गए तो पॉलिथीन के इस्तेमाल पर 500 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। हर तरह के पॉलिथीन कैरी बैग चाहे उसमें एक प्रतिशत ही प्लास्टिक हो, लोग उसे इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

iimt haldwani

plastic-1

प्लास्टिक की इन चीजों पर लगेगा बैन

क्योंकि अब पूरे उत्तराखंड में 5 नवंबर से पालिथिन के इस्तेमाल पर सख्ती होने जा रही है। पॉलिथीन बैंग पर तो कार्रवाई होगी ही, साथ ही प्लास्टिक के गिलास, प्लेट, चम्मच, थर्मोकोल से बनी प्लेट्स और स्ट्रॉ पर भी पूर्ण प्रतिबंध की तैयारी हो चुकी है।

Polythene_B

देहरादन नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने कहा कि शहर में एक प्रकार की जागरुकता आ रही है और काफी हद तक सफलता भी हासिल हुई है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही यह संदेश भी दिया गया कि इसके सथ ही यह संदेश भी दिया गया कि 5 नवंबर के बाद प्लाटिस्टक से बनी इन चीजों के इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाने पर भारी जुर्माना लगेगा। पालिथिन इस्तेमाल पर साल 2016 में ही रोक लग गई थी लेकिन अब जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्लास्टिक मुक्त देश का आह्वान किया है तो इसे लेकर सख्ती होना तय है।