4 साल से असम जेल में बंद नेपाली महिला घर वापसी से पहले गंभीर रूप से बीमार

सिलचर, 24 जनवरी (आईएएनएस)। नेपाली महिला नागरिक जन्नत खातून जिसे नवंबर 2018 में असम के सेंट्रल जेल ट्रांजिट कैंप में कैद किया गया था, उसे कई बीमारियों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 | 
सिलचर, 24 जनवरी (आईएएनएस)। नेपाली महिला नागरिक जन्नत खातून जिसे नवंबर 2018 में असम के सेंट्रल जेल ट्रांजिट कैंप में कैद किया गया था, उसे कई बीमारियों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के आरोप में उसे करीब चार साल पहले कछार जिले के कटिगोराह इलाके से गिरफ्तार किया गया था। हालांकि, नेपाल में उसके परिवार को खातून के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

कानूनी कार्यवाही के बाद उसे जेल भेज दिया गया। मुकदमे के अंत में, अदालत ने उसके लिए दो साल की सजा की घोषणा की। सजा 27 दिसंबर, 2020 को समाप्त हो गई। तब से महिला को सिलचर के सेंट्रल जेल ट्रांजिट कैंप (पूर्व में डिटेंशन कैंप) में रखा गया है।

कुछ महीने पहले, पश्चिम बंगाल के कलिम्पोंग क्षेत्र में बाल सुरक्षा अभियान नामक एक संगठन के माध्यम से, खातून के परिवार को खबर मिली कि वह सिलचर में कैद है। उसके बाद उनका बेटा फिरोज लहरी दो रिश्तेदारों के साथ पिछले हफ्ते यहां पहुंचा। वो खातून से मिलने जेल गए, और वह एक या दो दिन में सभी प्रक्रियाओं को पूरा करेगा और अपनी मां को वापस नेपाल ले जाएगा।

इस बीच, खातुन पिछले सप्ताह बीमार पड़ गई और उसे सिलचर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (एसएमसीएच) में भर्ती कराया गया। एसएमसीएच के प्रिंसिपल डॉ. बाबुल बेजबरुआ ने आईएएनएस को बताया, वह कई बीमारियों से पीड़ित हैं। उन्हें गॉलस्टोन और एनीमिया है। हालांकि, हम पित्त की पथरी निकालने के लिए उसका ऑपरेशन नहीं कर सके क्योंकि उसे पीलिया भी है। हालांकि मरीज की हालत अब स्थिर है, लेकिन उसकी स्थिति जटिल है। हम उस पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

आरोप है कि जेल की सजा पूरी होने के बाद उसे वापस नेपाल भेजने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया। सिलचर में सेंट्रल जेल के अधीक्षक ने इस संबंध में अधिकारियों को पत्र भेजा, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। मानवाधिकार संगठन नागरिक अधिकार संरक्षण समिति के सदस्य सदन पुरकायस्थ ने कहा कि महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और सरकार को चीजों में इतनी देरी नहीं करनी चाहिए थी।

फिरोज लेहेरी ने कहा- 2018 में, मेरी मां को सिर में चोट लगी थी। उसके बाद, उसने अपना कुछ मानसिक संतुलन खो दिया, और वह एक दिन घर से लापता हो गई। हमने हर जगह खोजा लेकिन उसका पता नहीं लगा। हम जिस इलाके में रहते हैं, उसके हरिपुर थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी। लेकिन हम उनका पता लगाने में नाकाम रहे।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम