21 दिन के अंदर कराना होगा जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए पंजीकरण

जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र (Birth and Death Certificate) बनवाने के लिए अब 21 दिन के अंदर पंजीकरण (Registration) कराना होगा। अगर आप 21 दिन के बाद जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पंजीकरण करते हैं तो इसके लिए आपको लेट शुल्क (Late Fee) देना होगा। अभी तक जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र के पंजीकरण में लेट होने पर कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता था। लेकिन अब 21 दिन के बाद पंजीकरण कराने के लिए लेट शुल्क देना होगा।
BIRTH &DEATH Registrationजन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए देरी के हिसाब से 2 रुपए से लेकर 10 रुपए तक का लेट शुल्क तय किया गया है। अगर जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने में अधिक देरी हो गई है तो डीपीआरओ (DPRO) और एसडीएम (SDM) से अनुमति लेनी पड़ेगी तब जाकर जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) करना होता है। सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (CRS) के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया (Online Process) की व्यवस्था एक फरवरी से पूरे देश में लागू कर दी गई है। अगर सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम से 21 दिन के अंदर जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराते हैं तो कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा और अगर 21 से 30 दिनों के बीच आवेदन करने के लिए 2 रुपए का लेट शुल्क देना होगा।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें