2021 में नहीं बदल रहे जेईई और नीट के कोर्स, सवालों के जवाब देने को स्‍टूडेंट्स को ये मिले विकल्प

न्यूज टुडे नेटवर्क। जेईई और नीट के कोर्स 2021 में चेंज नहीं होंगे। आईआईटी में दाखिले एडमीशन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) चिकित्सा संकाय में एडमीशन के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के पाठ्यक्रमों को बदलने की बात सामने आई थी। लेकिन शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को इन संभावनाओं को सिरे खारिज
 | 
2021 में नहीं बदल रहे जेईई और नीट के कोर्स, सवालों के जवाब देने को स्‍टूडेंट्स को ये मिले विकल्प

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। जेईई और नीट के कोर्स 2021 में चेंज नहीं होंगे। आईआईटी में दाखिले एडमीशन के लिए संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा (जेईई) चिकित्‍सा संकाय में एडमीशन के लिए राष्‍ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के पाठ्यक्रमों को बदलने की बात सामने आई थी। लेकिन शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को इन संभावनाओं को सिरे खारिज करते हुए यह जानकारी दी।

इसके इतर जेईई और नीट के छात्रों को सीमित प्रश्‍नों के उत्‍तर देने वाला विकल्‍प दिया जा रहा है। शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि  जेईई-मेंस 2021 का पाठ्यक्रम पिछले वर्ष के समान ही रहेगा। हालांकि छात्रों को प्रश्नपत्र के 90 सवालों में से 75 सवालों का जवाब देने का विकल्प होगा।

छात्रों को 90 सवालों में से 75 सवालों के जवाब देने का विकल्‍प दिया जाएगा। प्रश्नपत्र में शामिल सभी 90 सवालों में 30-30 सवाल गणित, रसायन शास्त्र और भौतिकी से रहेंगे और उनमें से 75 सवालों (25-25 सवाल गणित, रसायन शास्त्र और भौतिकी) से देने होंगे। गौरतलब है कि जेईई-मेंस 2020 में 75 सवालों पूछे गए थे और छात्रों को सभी सवालों के जवाब (25-25 सवाल गणित, रसायन शास्त्र और भौतिकी) से देने थे।

मंत्रालय ने कहा कि नीट (यूजी) 2021 परीक्षा के पैटर्न की अभी घोषणा की जानी है। देश के कुछ बोर्डो द्वारा पाठ्यक्रम कम करने को ध्यान में रखते हुए नीट (यूजी) 2021 प्रश्नपत्र में भी जेईई मेंस की तर्ज पर विकल्प दिये दायेंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने पिछले महीने घोषणा की थी कि जेईई (मेन) के संबंध में प्राप्त सुझावों के आधार कुछ फैसले किये गए हैं और अब यह परीक्षा चार बार आयोजित की जाएगी।  इसका पहला चरण 23 से 26 फरवरी, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। इसके बाद मार्च, अप्रैल और मई 2021 में अगले तीन सत्र आयोजित होंगे।