iimt haldwani

हल्द्वानी- लोकसभा 2019 को लेकर प्रशासन तैयार, इन 10 विषयों पर कर्मचारियों को दिया प्रशिक्षण

81

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन कार्यों में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस क्रम में सोमवार को प्रसार प्रशिक्षण केन्द्र में जोनल एवं सैक्टर मजिस्ट्रेटों को 10 विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी एवं अपर जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन जनपद में शान्तिपूर्ण एवं निष्पक्ष एवं सुचारू रूप से लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को सम्पन्न कराने के लिए कटिबद्ध है। इसी श्रृंख्ला में निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता का शतप्रतिशत अनुपान कराने व चुनाव प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से सम्पन्न कराने के लिए जनपद के सभी जोनल व सैक्टर मजिस्ट्रेटों को समय-सयम पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो।

amarpali haldwani

जनपद में 943 पोलिंग स्टेशन बनाए

बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की लापरवाही की गुंजाईश न होने के कारण नियमानुसार सख्त से सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाती है। इसलिए सभी जोनल व सैक्टर मजिस्ट्रेट प्रशिक्षण में सिखाए एवं बताए जा रहे निर्वाचन से सम्बन्धित विभिन्न पहलुओं को पूरी तन्मयता से आत्म-सात करें ताकि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान जानकारी के अभाव में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने सभी जोनल एवं सैक्टर मजिस्ट्रेटों को अपने-अपने क्षेत्रों में पूरी मुस्तेदी से कार्य करने के निर्देश दिये। बताया कि जनपद में 729157 मतदाता है, जिसमें 382917 पुरूष मतदाता तथा 346234 महिला मतदाता व 6 थर्ड जेण्डर शामिल हैं। जनपद में कुल 943 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। निर्वाचन प्रक्रिया को शान्तिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जनपद को 31 जोन तथा 83 सैक्टरों में विभाजित किया गया है।

इन विषयों पर दिया प्रशिक्षण

प्रशिक्षण में सिटीजन विजिल एप के बार में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी भाष्कर कुलियाल ने, ईवीएम एवं वीवीपैट के बारे में उप जिलाधिकारी एपी वाजपेयी ने, वल्नरेबल मैपिंग के बारे में सिटी मजिस्ट्रेट पंकज उपाध्याय ने, बीएलओ के कार्य, एएमएफ एवं बूथ निरीक्षण के विषय में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक हीरा लाल गौतम ने, स्वीप कार्यक्रम के बारे में अपर मुख्य अधिकारी राजेश कुमार ने, एक्सपैण्डीचर मॉनीटरिंग के बारे में मुख्य कोषाधिकारी अनीता आर्या ने, आदर्श आचार संहिता के बारे में डॉ.महेश कुमार ने, दिव्यांग मतदाताओं को सुविधाओं के बारे में जिला प्रोबेशन अधिकारी अंजना गुप्ता व जिला समाज कल्याण अधिकारी रवीन्द्र सामन्त ने, वेब कास्टिंग के बारे में ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर विकास शर्मा ने, ईवीएम हैण्डाऑन के बारे में प्रधानाचार्य आईटीआई जेएस जलाल व अनुदेशक प्रकाश जोशी ने प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर प्रशिक्षकों द्वारा जोनल तथा सैक्टर मजिस्ट्रेटों की जिज्ञासाओं, सवालों एवं शंकाओं का समाधान भी किया गया।