2018 में ऑस्ट्रेलिया में महिला की हत्या कर भागे वांटेड को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली, 25 नवंबर (आईएएनएस)। क्वींसलैंड में एक ऑस्ट्रेलियाई महिला की कथित रूप से हत्या करने के बाद 2018 से फरार चल रहे 38 वर्षीय एक व्यक्ति को दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया।
 | 
2018 में ऑस्ट्रेलिया में महिला की हत्या कर भागे वांटेड को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार नई दिल्ली, 25 नवंबर (आईएएनएस)। क्वींसलैंड में एक ऑस्ट्रेलियाई महिला की कथित रूप से हत्या करने के बाद 2018 से फरार चल रहे 38 वर्षीय एक व्यक्ति को दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया।

हाल ही में, ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने आरोपी की सूचना देने पर एक मिलियन डॉलर का इनाम घोषित किया था।

आरोपी की पहचान पंजाब के बुट्टर कलां के रहने वाले राजविंदर सिंह के रूप में हुई है, जो क्वींसलैंड के इनफिसिल में नर्स के रूप में काम करता था।

जानकारी के मुताबिक, आरोपी राजविंदर सिंह ने 21 अक्टूबर 2018 को क्वींसलैंड में अपने कुत्ते को टहला रही 24 वर्षीय टोयाह कोडिर्ंगली पर जानलेवा हमला किया था। जिसमें उसकी मौत हो गई।

कोडिंग्ले की हत्या के दो दिन बाद सिंह ऑस्ट्रेलिया में अपनी नौकरी, पत्नी और तीन बच्चों को छोड़कर देश से भाग गया।

ऑस्ट्रेलियाई पुलिस के अनुसार, कॉडिर्ंगली की हत्या के अगले दिन, सिंह ने 22 अक्टूबर को केर्न्‍स को छोड़ दिया, और फिर 23 अक्टूबर को सिडनी से भारत के लिए उड़ान भरी। अधिकारियों द्वारा उनके भारत आगमन की पुष्टि की गई।

मार्च 2021 में, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत से सिंह को प्रत्यर्पित करने का अनुरोध किया। इस नवंबर अनुरोध को मंजूरी दे दी गई थी।

2 नवंबर को, क्वींसलैंड पुलिस ने दस लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का इनाम घोषित किया था, जो विभाग द्वारा अब तक की सबसे बड़ी पेशकश थी।

--आईएएनएस

पीके/एसकेपी