2012 के स्कूल शूटिंग के बारे में झूठे दावों पर 50 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का निर्देश

वाशिंगटन, 24 नवंबर (आईएएनएस)। टेक्सास के एक संघीय न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि साजिश रचने वाले एलेक्स जोन्स को 2012 के सैंडी हुक प्राथमिक स्कूल की शूटिंग के बारे में अपने झूठे दावों पर पीड़ित के माता-पिता को करीब 50 मिलियन डॉलर का भुगतान करना चाहिए।
 | 
2012 के स्कूल शूटिंग के बारे में झूठे दावों पर 50 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का निर्देश वाशिंगटन, 24 नवंबर (आईएएनएस)। टेक्सास के एक संघीय न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि साजिश रचने वाले एलेक्स जोन्स को 2012 के सैंडी हुक प्राथमिक स्कूल की शूटिंग के बारे में अपने झूठे दावों पर पीड़ित के माता-पिता को करीब 50 मिलियन डॉलर का भुगतान करना चाहिए।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, हर्जाने की राशि को कम करने के जोन्स के प्रयास को खारिज करते हुए ट्रैविस काउंटी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के जज माया गुएरा गैंबल ने बुधवार को फैसला सुनाया कि उन्हें दंडात्मक हजार्ने में 45.2 मिलियन डॉलर और नील हेस्लिन और स्कारलेट लुईस को 4.1 मिलियन डॉलर प्रतिपूरक हर्जाने का भुगतान करना होगा। जिसने अपने छह साल के बेटे को नरसंहार में खो दिया।

chaitanya

गैंबल ने कहा, मेरे लिए कोई सवाल नहीं है कि यह एक दुर्लभ उदाहरण है, मुझे उम्मीद है कि यह एक दुर्लभ उदाहरण बना रहेगा, जहां एक प्रतिवादी ने जानबूझकर भावनात्मक क्षति इतनी असामान्य तरीके से पहुंचाई कि पीड़ितों के पास कोई अन्य सहारा नहीं था।

न्यायाधीश ने कहा कि जुर्माना काफी अधिक होना चाहिए, इसलिए जानबूझकर इस प्रकार की भावनात्मक क्षति को फिर से लागू करना अफोर्डेबल नहीं है।

लेविस और हेस्लिन के वकील मार्क बैंकस्टन ने मीडिया को बताया कि उनके मुवक्किल निर्णय से खुश थे और यह सुनिश्चित करना जारी रखेंगे कि जोन्स को अमेरिकी इतिहास में मानहानि और उत्पीड़न के सबसे भयावह कृत्यों के लिए जवाबदेह ठहराया जाए।

जोन्स के एक वकील ने कहा कि जज द्वारा उनकी दलीलें खारिज करने के बाद वे गैंबल के मंगलवार के फैसले के खिलाफ अपील करेंगे।

जोन्स की कंपनी फ्री स्पीच सिस्टम्स, जो साजिश सिद्धांत आउटलेट इन्फॉवर्स संचालित करती है, ने जुलाई में दिवालियापन संरक्षण के लिए दायर किया था।

इस साल की शुरूआत में, जोन्स को सैंडी हुक शूटिंग में पीड़ितों के कई अन्य परिवारों को कनेक्टिकट में एक अलग परीक्षण में करीब 1 अरब डॉलर का भुगतान करने का भी आदेश दिया गया था।

हेसलिन और लेविस ने जोन्स से 150 मिलियन डॉलर की मांग की, जब उन्होंने अपनी वेबसाइट इन्फॉवर्स के दर्शकों को बताया कि अमेरिकी सरकार ने अमेरिकियों की बंदूकों को हटाने के लिए सैंडी हुक प्राथमिक स्कूल की शूटिंग का मंचन किया और परिवार और पहले उत्तरदाता संकट अभिनेता थे।

14 दिसंबर, 2012 को कनेक्टिकट के न्यूटन में सैंडी हुक एलीमेंट्री स्कूल में छह स्कूल स्टाफ सदस्यों के साथ छह से सात साल के बीच के 20 बच्चों की हत्या कर दी गई थी।

यह अमेरिका के इतिहास में सबसे घातक स्कूल गोलीबारी में से एक है।

--आईएएनएस

पीजेएस/एएनएम