iimt haldwani

दिल्ली- काठगोदाम से देहरादून की दूरी होगी कम, रेलमंत्री गोयल का अफसरों को दिया यह फरमान

1104

New rail line kashipur to dhampur

drishti haldwani

उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से मिलकर काशीपुर से धामपुर के बीच नई रेल लाइन के शीघ्र निर्माण का विषय रखा। राज्यसभा सांसद बलूनी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से उनके रेल भवन स्थित कार्यालय में भेंट की और उन्हें अवगत कराया कि गढ़वाल और कुमाऊं के बीच काठगोदाम से देहरादून को जाने वाली रेल का मार्ग रामपुर मुरादाबाद होकर जाता है।

मुरादाबाद व्यस्त जंक्शन है जिस कारण ट्रेनों को कई घंटे आउटर पर खड़े रहना पड़ता है। इस नए मार्ग के निर्माण से यात्रा सुगम हो जाएगा।बलूनी ने कहा कि काशीपुर से धामपुर लगभग 70 किलोमीटर नई रेल के निर्माण से यात्रियों का लगभग 50 किलोमीटर दूरी कम तय करनी पड़ेगी और उनकी यात्रा का 2 घंटे समय बचेगा। जिससे स्थानीय यात्रियों को फायदा पहुँचेगा। पीयूष गोयल ने अपने आला अधिकारियों को जल्द से जल्द इस लाइन का सर्वे कराकर उसकी फिजिबिलिटी टेस्ट करने के निर्देश दिए हैं।

रेल मंत्री गोयल ने कहा कि उत्तराखंड में रेल परियोजनाओं का कार्य माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकताओं में हैं। रेल मंत्री ने स्वयं सांसद बलूनी को आमंत्रित किया कि एक बार इन सभी योजनाओं के लिए उत्तराखंड चलकर चर्चा करनी चाहिए।

सांसद बलूनी ने कहा इस रेल लाइन के निर्माण से गढ़वाल कुमाऊं के बीच यात्रा की दूरी घटेगी आम जनता को राहत भी मिलेगी और काशीपुर तथा धामपुर रेल जंक्शन का विस्तार होने से स्थानीय व्यवसायिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी।