18 अक्टूबर को मुंबई में होगी बीसीसीआई की एजीएम: रिपोर्ट

नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) 18 अक्टूबर को मुंबई में होगी। क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।
 | 
18 अक्टूबर को मुंबई में होगी बीसीसीआई की एजीएम: रिपोर्ट नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) 18 अक्टूबर को मुंबई में होगी। क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।

महिला आईपीएल, जो लगभग एक साल से चर्चा में है और बीसीसीआई अगले साल इसे शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, एजीएम के एजेंडे में महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, पहला संस्करण मार्च में हो सकता है और उम्मीद है कि बीसीसीआई मीडिया अधिकारों और फ्रेंचाइजी की बिक्री के लिए निविदाएं जारी करेगा। लीग में छह-टीम होने की संभावना है, लेकिन एजीएम में तौर-तरीके और अंतिम निर्णय की उम्मीद है।

chaitanya

बीसीसीआई के पदाधिकारियों के चुनाव के बारे में भी बोर्ड द्वारा भेजे गए नोटिस में सूचना दी गई है कि एजीम के दौरान अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, संयुक्त सचिव, कोषाध्यक्ष के चुनाव होंगे। हालांकि ये बात अबतक स्पष्ट नहीं हो सकी है कि कौन-कौन चुनाव में खड़ा होगा। माना जा रहा है कि एक व्यक्ति को छोड़कर वर्तमान में कार्यरत अन्य सदस्यों दोबारा चुने जा सकते हैं।

इसी दौरान लोकपाल और एथिक्स ऑफीसर, क्रिकेट कमिटी, स्टैंडिग कमिटी और अंपायर्स कमिटी का गठन भी एजीम के एजेंडे में शामिल है। एजीम के कुछ मामले आईसीसी से जुड़े हैं। आईसीसी या ऐसी अन्य संस्थाओं में बीसीसीआई के प्रतिनिधियों के बारे में भी बैठक में चर्चा होगी। नोटिस के आइटम आर में लिखा है, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और या इसी तरह के किसी संगठन में बीसीसीआई के प्रतिनिधि या प्रतिनिधियों को नियुक्त करना।

आईसीसी में बीसीसीआई का प्रतिनिधि कौन होगा, इस पर गरमागरम चर्चा होगी। चूंकि एन श्रीनिवासन अब दावेदार नहीं हैं, यह देखना दिलचस्प होगा कि किसे मंजूरी मिलती है। वर्तमान में, अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह दोनों ही आईसीसी के नामित प्रतिनिधि हैं।

अगले दो आइटम (एस एंड टी) हैं, आईसीसी मामलों पर अद्यतन करने के लिए और आईसीसी कर मामलों पर अद्यतन करने के लिए। ये महत्वपूर्ण मुद्दे हैं, यह देखते हुए कि आईसीसी 2023 विश्व कप और उसके बाद के तीन अन्य आयोजनों- 2026, 2029 और 2031 में टैक्स में राहत की उम्मीद कर रहा है। इसके अलावा, बीसीसीआई को यह भी तय करना होगा कि क्या वह आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार को मैदान में उतारेगा।

एजेंडे के कुछ अन्य बिंदु हैं, जैसे राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी मामलों पर अपडेट, उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में बीसीसीआई द्वारा किए गए बुनियादी ढांचे के विकास की पहल पर अपडेट, भारत के भविष्य के दौरे कार्यक्रम पर अपडेट, समाप्त आईपीएल मीडिया अधिकारों और आगामी बीसीसीआई पर अपडेट मीडिया अधिकार, संशोधित आधारभूत संरचना सब्सिडी नीति पर अपडेट।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम