देहरादून-प्रदेश में 13 स्थानों पर बनेगें हेलीपैड, उत्तराखंड में ऐसे लगेंगे उड़ान को पंख

देहरादून-उत्तराखंड नागरिक उड्डयन प्राधिकरण प्रदेश में हेलीपैड के निर्माण का कार्य जल्द शुरू करने जा रहा है। केंद्र सरकार से हेलीपैड निर्माण के मानकों में छूट देने का अनुरोध किया गया है। उड़ान योजना के तहत हेली सेवाओं के संचालन को 13 स्थानों पर हेलीपैड बनाए जाने हैं। अभी फौरी व्यवस्था के तहत देहरादून से
 | 
देहरादून-प्रदेश में 13 स्थानों पर बनेगें हेलीपैड, उत्तराखंड में ऐसे लगेंगे उड़ान को पंख

देहरादून-उत्तराखंड नागरिक उड्डयन प्राधिकरण प्रदेश में हेलीपैड के निर्माण का कार्य जल्द शुरू करने जा रहा है। केंद्र सरकार से हेलीपैड निर्माण के मानकों में छूट देने का अनुरोध किया गया है। उड़ान योजना के तहत हेली सेवाओं के संचालन को 13 स्थानों पर हेलीपैड बनाए जाने हैं। अभी फौरी व्यवस्था के तहत देहरादून से चिन्यालीसौड़, देहरादून से टिहरी और देहरादून से गौचर के लिए हेली सेवाएं शुरू की जा चुकी हैं। इनका संचालन सप्ताह में तीन दिन हो रहा है।

नैनीताल-पहाड़ जाने वाले पढ़ ले ये खबर, 25 नवम्बर तक बाधित रहेगा यह मार्ग
मानकों के अनुसार हेलीपैड में पूरा सुरक्षा दस्ता तैनात होना चाहिए। यात्रियों के लिए लांउज और फायर स्टेशन होना चाहिए। इन सब सुविधाओं को विकसित करने के लिए हेलीपैड के आसपास काफी जमीन की आवश्यकता है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन महानिदेशक कार्यालय को इस संबंध में प्रस्ताव भेजने को कहा था, जिसमें इन समस्याओं का जिक्र करते हुए मानकों में छूट दिए जाने की बात हो। अब नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा इसके लिए केंद्र को प्रस्ताव भेज दिया गया है। सचिव नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर का कहना है कि जल्द प्रदेश में उड़ान योजना के तहत चिह्नित हेलीपैड से हेली सेवाएं शुरू करने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।