कल जारी हो रही है 10वीं और 12वी की डेटशीट , जानिये पूरा शेड्यूल

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा...
 | 
कल जारी हो रही है 10वीं और 12वी की डेटशीट , जानिये पूरा शेड्यूल

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी करेगा। कोरोना के कारण करीब 10 महीनों से बंद स्कूलों को फरवरी के पहले हफ्ते में खोला जाएगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल मंगलवार, 2 फरवरी को जारी करा जाएगां। वहीं, इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए होने वाली GATE परीक्षा इस हफ्ते से शुरू होगी।इसके अलावा एमपी पुलिस कांस्टेबल के 4000 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस भी इस हफ्ते 6 फरवरी को बंद हो जाएगी।

कोरोना महामारी के कारण बीते साल मार्च से बंद पड़े स्कूल-कॉलेज एक बार फिर से खोले जा रहे हैं। इसी क्रम में कई राज्यों में जहां नए साल के साथ ही स्कूल खोल दिए गए, तो वहीं कई राज्य फरवरी से दोबारा स्कूल शुरू करने जा रहे हैं। लगभग सभी राज्यों में बच्चों को स्कूलों और कॉलेजों में जाने के लिए पेरेंट्स की लिखित अनुमति जरूरी होगी। कोरोना गाइडलाइंस के साथ बरेली, दिल्ली, गुजरात,हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब समेत अन्य राज्यों में स्कूल फिर से खोले जाएंगे।

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की नवंबर 2020 में आयोजित हुई सीए फाइनल परीक्षा का रिजल्ट आज यानी 1 फरवरी को जारी किया जाएगा। परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स ICAI की ऑफिशियल वेबसाइट icai.org के जरिए अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं। CA की परीक्षा 21 नवंबर से 14 दिसंबर, 2020 तक आयोजित की गई थी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं-12वीं की परीक्षा का शेड्यूल मंगलवार, 2 फरवरी को जारी किया जाएगा।

इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बीते गुरुवार को CBSE प्रमुखों से बातचीत के दौरान जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए डेटशीट 2 फरवरी को जारी की जाएगी। इस लाइव इंटरेक्शन प्रोग्राम में 1000 CBSE स्कूल प्रमुख शामिल हुए थे। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), मुंबई की GATE 2021 (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) परीक्षा इस हफ्ते शुरू होगी।

यह परीक्षा 5 से 14 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। इंस्टीट्यूट ने परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitd.ac के जरिए जारी गाइडलाइंस देख सकते हैं। इस साल 9 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स की इस परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है।