PMS Group Venture haldwani

1 नवंबर से SBI करने का जा रहा यह बड़ा बदलाव, खाताधारकों पर पड़ेगा इसका सीधा असर

309

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारकों के लिए एक बड़ी खबर है। एक नवंबर से भारतीय स्टेट बैंक ( SBI) अपने कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है जिससे ग्राहकों पर भी काफी असर पड़ेगा। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर एक नवंबर से किन नियमों में बदलाव होने जा रहा है और इसका खाताधारकों पर क्या पड़ेगा सीधा असर ।

sbi

Slider

एसबीआई ग्राहकों को लगेगा झटका

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में अगर आपका खाता है तो यहां एक बड़ा बदलाव होने वाला है. बैंक एक नवंबर से डिपॉजिट पर ब्याज दर बदलने वाला है। एसबीआई ने इस संबंध में 9 अक्टूबर को जानकारी दी थी। इसके मुताबिक एक नवंबर से एक लाख रुपये तक के डिपॉजिट पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटकर 3.25 फीसदी रह जाएगी। एक लाख रुपये से ज्यादा के डिपॉजिट को अब रेपो रेट से जोड़ दिया गया है। SBI की नई ब्याज दरें 1 नवंबर 2019 से लागू होने जा रही हैं। बैंक की तरफ से यह बदलाव किए जाने के बाद इसका सीधा असर आपकी बचत पर पड़ेगा।

A one Industries Haldwani

sbi3

डिजिटल पेमेंट लेना होगा अनिवार्य

दूसरी बदलाव जो एक नवंबर से होने वाली है वह कारोबारियों के लिए जरूरी है। इसके तहत अब कारोबारियों को डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य होगा। इसी के साथ ग्राहक या मर्चेंट्स से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी शुल्क या मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) नहीं वसूला जाएगा। बदले हुए ये नियम 50 करोड़ रुपये से अधिक के टर्नओवर वाले कारोबारियों पर ही लागू होंगे।

एसबीआईं की नई ब्याज दरें

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने बैंक डिपोजिट, टर्म डिपोजिट और बल्क डिपोजिट पर ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट और 30 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। ये नई दर एक से दो साल तक के टर्म डिपोजिट पर लागू होंगी। ये नई दरें 10 अक्टूबर से लागू कर दी गई हैं।

sbi6

RBI के बाद SBI ने लिया फैसला

SBI की लोन पर नई ब्याज दरें 8.15 से घटकर 8.05 फीसदी हो गई है। ये नई दरें 10 अक्टूबर से लागू हो चुकी है। एसबीआई ने RBI के रेपो रेट घटाने के बाद ब्याज दरों में कमी की है। आबीआई ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की जिसके बाद रेपो रेट 5.40 फीसदी से घटकर 5.15 फीसदी हो गई है।

महाराष्ट्र में सरकारी बैंकों का एक टाइम टेबल

तीसरा महत्वपूर्ण बदलाव ये हैं कि महाराष्ट्र में एक नवंबर से पब्लिक सेक्टर बैंक का नया टाइम टेबल लागू होगा। अब यहां सभी बैंक एक ही टाइम पर खुलेंगे और बंद होंगे। नए टाइमटेबल के हिसाब से महाराष्ट्र में अब बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम में 4 बजे तक कारोबार होगा। बता दें कि वित्त मंत्रालय ने देश में बैंकों के कामकाज का समय एक जैसा करने का निर्देश दिया था।