सोने की खानों में रहते हैं जहरीले सांप

सोनभद्र की सोना पहाड़ी में जीएसआई (GSI) के सर्वे के अनुसार करीब 52 हजार टन सोना होने का अनुमान है। इसके साथ ही सोनभद्र के जिले पटबाध और भरहारी में सिलेमिनाइट, एंडालुसाइड और पोटाश भी मिला है। भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशक रोशन जैकब ने कहा यह सारे खनिज (Minerals) वन क्षेत्र में है। जिनके खनन
 | 
सोने की खानों में रहते हैं जहरीले सांप

सोनभद्र की सोना पहाड़ी में जीएसआई (GSI) के सर्वे के अनुसार करीब 52 हजार टन सोना होने का अनुमान है। इसके साथ ही सोनभद्र के जिले पटबाध और भरहारी में सिलेमिनाइट, एंडालुसाइड और पोटाश भी मिला है। भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशक रोशन जैकब ने कहा यह सारे खनिज (Minerals) वन क्षेत्र में है। जिनके खनन प्रक्रिया को शुरू करने के लिए वन विभाग से अनुमति लेनी होगी। अनुमति मिलने के बाद ही खनन प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। वही बुंदेलखंड के ललितपुर जिले में प्लैटिनम धातु (Platinum metal) के होने की पुष्टि भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग की टीम ने की है। प्लैटिनम धातु सबसे महंगी धातुओं में से एक है।
सोने की खानों में रहते हैं जहरीले सांपसोनभद्र की सोनपहाड़ी में सोने की खदानों के पास विश्व के सबसे जहरीले सांपों में से एक रसैल वाईपर सांपों का डेरा है। जो सांपो की दर्लभ प्रजातियों में से एक है। विश्व के सबसे जहरीले सांप रसैल वाईपर, कोबरा और कैरेत। इन जहरीले सांपों (Poisonous Snakes) की प्रजातियों विंध्य पर्वत श्रृंखलाओं के बीच सोनभद्र पहाड़ियों में पाई जाती हैं। इसके अलावा इन दर्लभ सांपो की प्रजातियां आस्‍ट्रेलिया के जंगलो में भी पाई जाती हैं। वैज्ञानिकों की मानें तो यह प्रजातियां इतनी जहरीली होती हैं कि यदि ये किसी को काट लें तो उसका बचना नामुमकिन (Impossible) है।

सोनभद्र किशन पहाड़ी (Hill) में सोने का भंडार मिलने से विश्व के सबसे जहरीले सांपों की इन दुर्लभ प्रजातियां (Rare species) पर संकट मंडरा रहा है।