सावधान! SBI ने अपने खाताधारकों को किया अलर्ट, नई तकनीक से हो रही है ठगी

लॉकडाउन (lockdown) के दौरान साइबर क्राइम (cyber crime) और भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। साइबर ठग कॉल्स और लिंक (calls & links) के जरिए लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। इन ठगों ने सरकारी नाम का प्रयोग करके ठगी का एक नया रास्ता बना लिया है। जिसके बाद देश के सबसे बड़े
 | 
सावधान! SBI ने अपने खाताधारकों को किया अलर्ट, नई तकनीक से हो रही है ठगी

लॉकडाउन (lockdown) के दौरान साइबर क्राइम (cyber crime) और भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। साइबर ठग कॉल्स और लिंक (calls & links) के जरिए लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। इन ठगों ने सरकारी नाम का प्रयोग करके ठगी का एक नया रास्ता बना लिया है। जिसके बाद देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने अपने 44 करोड़ खाताधारकों को साइबर क्राइम के बारे में अलर्ट किया है।
सावधान! SBI ने अपने खाताधारकों को किया अलर्ट, नई तकनीक से हो रही है ठगी
एसबीआई ने ट्वीट में कहा कि जालसाज साइबर क्राइम करने के लिए नए तरीके और तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत में एक नए तरीके से लोगों को ठगा जा रहा है। बैंकों ने ग्राहकों से कहा है कि वे ओटीपी और पिन (OTP and Pin) जैसी संवदेनशील जानकारियां धोखेबाजों को बताने से बचें।

SMS करके लगा रहे हैं चूना
एसबीआई ने अपने ट्वीट में कहा, जालसाज लोगों को चूना लगाने के लिए एसएमएस (SMS) कर रहे हैं। इस एसएमएस में एसबीआई नेट बैंकिंग पेज (SBI NetBanking Page) के समान दिखने वाले पेज भेज रहे हैं। अगर आपको इस तरह के एसएमएस प्राप्त हो तो आप तुरंत इसे डिलीट कर दें। एसबीआई ने ग्राहकों को जालसाजों से बचने के लिए पासवर्ड या खाते की जानकारी शेयर करने से मना किया है। एसबीआई ने बताया है कि http://www.onlinesbi.digital एक फेक वेबसाइट है। बैंक ने कहा, अगर आपके पास भी ऐसे मैसेज आते हैं तो आप epg.cms@sbi.co.in और report.phishing@sbi.co.in पर ई-मेल कर इस बारें में हमें बताएं। इसके अलावा cybercrime.gov.in/Default.aspx पर अपनी रिपोर्ट दर्ज कराएं।