सावधान! साइबर ठग अब ऐसे दे रहे ठगी को अंजाम, कहीं आप भी ना हो जाएं इनके शिकार

साइबर ठगों ने ठगी करने का अब नया तरीका शुरू किया है। ठग अब फॉर्म-16 (form 16) का नाम पर ठगी को अंजाम दे रहे हैं। उसके लिए गिरोहों की तरफ से ई-मेल के जरिए दफ्तरों के सभी लोगों को एक साथ संपर्क किया जाता है। देखने में यह ई-मेल एचआर विभाग (HR department) के
 | 
सावधान! साइबर ठग अब ऐसे दे रहे ठगी को अंजाम, कहीं आप भी ना हो जाएं इनके शिकार

साइबर ठगों ने ठगी करने का अब नया तरीका शुरू किया है। ठग अब फॉर्म-16 (form 16) का नाम पर ठगी को अंजाम दे रहे हैं। उसके लिए गिरोहों की तरफ से ई-मेल के जरिए दफ्तरों के सभी लोगों को एक साथ संपर्क किया जाता है। देखने में यह ई-मेल एचआर विभाग (HR department) के ई-मेल जैसा दिखाई देता है।
सावधान! साइबर ठग अब ऐसे दे रहे ठगी को अंजाम, कहीं आप भी ना हो जाएं इनके शिकारई-मेल में बताया गया है कि आयकर विभाग (income tax department) में फॉर्म 16 के लिए नई व्यवस्था शुरू की है। दिए गए लिंक पर क्लिक करके फार्म को डाउनलोड किया जा सकता है। लिंक पर क्लिक करने पर एक पेज खुलता है जिस पर लोगों से आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक डिटेल (bank detail) समेत तमाम निजी जानकारियां पूछीं जाती हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना महामारी में वर्क फ्रॉम होम के चलते और ज्यादा लोग साइबर ठगों (Cyber ​​thugs ) का शिकार हो रहे हैं। राष्ट्रीय साइबर सिक्योरिटी समन्वयक राजेश पंत ने बताया कि ऐसे लोग संस्थान के मिलते-जुलते नामों से ही ई-मेल के लिंक भेजते हैं। उस लिंक पर क्लिक करते ही सिस्टम हैक (system hack) हो जाता है। उस दौरान लोगों की तमाम जरूरी जानकारी ठगों तक पहुंच जाती है।
                     http://www.narayan98.co.in/
सावधान! साइबर ठग अब ऐसे दे रहे ठगी को अंजाम, कहीं आप भी ना हो जाएं इनके शिकार                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8