सावधान! ऑनलाइन क्लास के सामने आए दुष्प्रभाव, विशेषज्ञों ने दी यह सलाह

कोरोना महामारी के चलते बच्चों की पढ़ाई में कोई बाधा ना आए इसके लिए ऑनलाइन कक्षाएं (online class) आयोजित की जा रही हैं। ऑनलाइन क्लास लगने के कारण बच्चों का स्क्रीन टाइम (screen time) करीब 4 गुना तक बढ़ गया है। जिसका सीधा असर बच्चों की आंखों पर पढ़ रहा है। एम्स के नेत्र रोग
 | 
सावधान! ऑनलाइन क्लास के सामने आए दुष्प्रभाव, विशेषज्ञों ने दी यह सलाह

कोरोना महामारी के चलते बच्चों की पढ़ाई में कोई बाधा ना आए इसके लिए ऑनलाइन कक्षाएं (online class) आयोजित की जा रही हैं। ऑनलाइन क्लास लगने के कारण बच्चों का स्क्रीन टाइम (screen time) करीब 4 गुना तक बढ़ गया है। जिसका सीधा असर बच्चों की आंखों पर पढ़ रहा है। एम्स के नेत्र रोग विशेषज्ञों ने बताया है कि कुछ उपाय से इसके दुष्प्रभाव (Side effects) को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
सावधान! ऑनलाइन क्लास के सामने आए दुष्प्रभाव, विशेषज्ञों ने दी यह सलाह
नई दिल्ली एम्स के विशेषज्ञ प्रो. राजेश सिन्हा ने बताया कि बच्चे पढ़ते समय मोबाइल, लैपटॉप और टेबलेट को कम से कम 33 सेंटीमीटर की दूरी पर रखें। इस दूरी को मेडिकल भाषा में कम्फर्टेबल रीडिंग डिस्टेंस (comfortable reading distance) कहते हैं। उन्होंने बताया कि डिवाइस नजदीक होने पर आंखों पर जोर पड़ता है। इससे आंखों व सिर में दर्द और थकान जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। प्रो. सिन्हा ने बताया कि रोजाना 10 से 15 बच्चों के अभिभावक नेत्र संबंधी परेशानियों को लेकर ऐम्स (AIIMS) पहुंच रहे हैं।
                    http://www.narayan98.co.in/
सावधान! ऑनलाइन क्लास के सामने आए दुष्प्रभाव, विशेषज्ञों ने दी यह सलाह                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8