सस्ते सेनेटाइजर के चक्कर में स्वास्थ से न करें खिलवाड़, वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने दिए सुझाव

इंडियन एसोसिएशन ऑफ वेटरनिटी माइक्रोबायोलॉजिस्ट एंड स्पेशलिस्ट इंफेक्शन यानी आई ए एम ए (IAMA) के तत्वाधान में रोग प्रतिरोधक क्षमता एवं टीकाकरण (Vaccination) विषय पर एक वेबनार (Webinar) का आयोजन किया, जिसमें वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने इस महत्वपूर्ण विषय को साझा किया। उन्होंने कहा कि इन्फेक्शन (infection) को रोकने के लिए जिस सेनेटाइजर (Sanitizer) का प्रयोग
 | 
सस्ते सेनेटाइजर के चक्कर में स्वास्थ से न करें खिलवाड़, वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने दिए सुझाव

इंडियन एसोसिएशन ऑफ वेटरनिटी माइक्रोबायोलॉजिस्ट एंड स्पेशलिस्ट इंफेक्शन यानी आई ए एम ए (IAMA) के तत्वाधान में रोग प्रतिरोधक क्षमता एवं टीकाकरण (Vaccination) विषय पर एक वेबनार (Webinar) का आयोजन किया, जिसमें वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने इस महत्वपूर्ण विषय को साझा किया। उन्होंने कहा कि इन्फेक्शन (infection) को रोकने के लिए जिस सेनेटाइजर (Sanitizer) का प्रयोग किया जा रहा है, बाजार में उसकी गुणवत्ता की जांच की आवश्यकता है।
सस्ते सेनेटाइजर के चक्कर में स्वास्थ से न करें खिलवाड़, वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने दिए सुझाव
वास्तव में इथाइल अल्कोहल से बने सेनेटाइजर की जो कीमत होनी चाहिए इस समय बाजार में उससे भी कम कीमत पर  थोक व्यापारियों को उपलब्ध हो रहा है और वो आगे इसे  सस्ते दामों पर बेच रहे हैं। आम जनता सस्ता मिलने के लालच में खराब गुणवत्ता (quality) का सेनेटाइजर इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे कोरोना वायरस (corona virus) के इंफेक्शन का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। सस्ता सेनेटाइजर अधिक पानी मिलाकर बनाया जा रहा है। लोगो को लुभाने के लिये इसमें बढ़िया खुशबुओं का इस्तेमाल किया जाता है। ये न केवल इन्फेक्शन को रोकने में नाकाम है बल्कि सेहत के लिए हानिकारक है। त्वचा रोग, आंखों में जलन इस तरह की तमाम बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं।

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिक डॉ यशपाल सिंह मलिक ने कहा कि शरीर में मौजूद अच्छे जीवाणु रोग प्रतिरोधक छमता तय करते हैं। वेबनार के अंत में सरदार पटेल कृषि विश्वविद्यालय मेरठ के पूर्व कुलपति डॉ एम पी यादव ने कोविड के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने और इसके लिए प्रयुक्त हो रहे सेनेटाइजर की गुणवत्ता तय करने का सुझाव दिया वेबनार में मुख्य अतिथि डॉ पी के उप्पल  एवं सह मुख्य अतिथि एनिमल हसबेंडरी कमिश्नर डॉ प्रवीण मलिक रहे।
                    http://www.narayan98.co.in/
सस्ते सेनेटाइजर के चक्कर में स्वास्थ से न करें खिलवाड़, वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने दिए सुझाव                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8