सरकार ने जारी किये ये उपाय, स्कूलों में नहींं होगा कोरोना संक्रमण

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए स्कूलों को जारी किए गए कंपोजिट ग्रांट (composite grant) की धनराशि का उपयोग किया जाएगा। इससे स्कूलों में साफ-सफाई से लेकर कोरोना के बचाव में कई उपाय किए जाएंगे। इसके लिए सरकार की ओर से काम वरीयता क्रम (order preference) भी जारी किया है। शासन ने सभी जिलों के
 | 
सरकार ने जारी किये ये उपाय, स्कूलों में नहींं होगा कोरोना संक्रमण

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए स्कूलों को जारी किए गए कंपोजिट ग्रांट (composite grant) की धनराशि का उपयोग किया जाएगा। इससे स्कूलों में साफ-सफाई से लेकर कोरोना के बचाव में कई उपाय किए जाएंगे। इसके लिए सरकार की ओर से काम वरीयता क्रम (order preference) भी जारी किया है। शासन ने सभी जिलों के स्कूलों को कंपोजिट ग्रांट के बजट की धनराशि का 10 प्रतिशत हिस्सा स्वच्छता संबंधी कार्यों पर खर्च करने का निर्देश दिया है।
सरकार ने जारी किये ये उपाय, स्कूलों में नहींं होगा कोरोना संक्रमण
स्वच्छता क्रम की प्रथम वरीयता छात्र-छात्राओं की व्यक्तिगत और परिसर की स्वच्छता को दी जाएगी। कोरोना महामारी को देखते हुए मल्टीपल हैंडवॉशिंग सिस्टम (multiple hand washing system) की व्यवस्था को द्वितीय वरीयता क्रम में पूर्ण कराया जाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही शौचालय और हैंड वॉश सिस्टम की क्रियाशीलता के लिए रनिंग वाटर की व्यवस्था को तृतीय वरीयता क्रम में कराने का निर्देश दिया गया है। इसके अगले क्रम अक्रियाशील शौचालयों (कम खर्च में ठीक हो सकें) को क्रियाशील कराया जाना अनिवार्य है। स्कूलों में स्वच्छता संदेश भी लिखवाए जाने हैं।

बीईओ देवेश राय ने बताया कि कंपोजिट स्कूल ग्रांट से शिक्षण सहायक सामग्री (teaching material) के लिए प्रिंट रिच मैटेरियल, विज्ञान किट, गणित किट, ग्लोब, मानचित्र आदि भी खरीदे जा सकते हैं। साथ ही इसका उपयोग विद्यालय के अक्रियाशील उपकरणों की यथावश्यकता रिपेयरिंग, विज्ञान प्रयोगशाला, कम्प्यूटर शिक्षा से सम्बंधित उपकरणों के रखरखाव पर भी किया जा सकता है।
                    http://www.narayan98.co.in/
सरकार ने जारी किये ये उपाय, स्कूलों में नहींं होगा कोरोना संक्रमण                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8