समाज कल्याण विभाग की इस योजना का लाभ उठा सकेंगे ओबीसी और एसटी के अभ्यर्थी

आईएएस और पीसीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive examinations) की तैयारी करने के लिए ओबीसी और एसटी के अभ्यार्थियों को समाज कल्याण विभाग द्वारा कोचिंग (Coaching) की सुविधा दी जाएगी। सोमवार को समाज कल्याण विभाग के विशेष सचिव धीरज कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) की ओर
 | 
समाज कल्याण विभाग की इस योजना का लाभ उठा सकेंगे ओबीसी और एसटी के अभ्यर्थी

आईएएस और पीसीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive examinations) की तैयारी करने के लिए ओबीसी और एसटी के अभ्यार्थियों को समाज कल्याण विभाग द्वारा कोचिंग (Coaching) की सुविधा दी जाएगी। सोमवार को समाज कल्याण विभाग के विशेष सचिव धीरज कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।
समाज कल्याण विभाग की इस योजना का लाभ उठा सकेंगे ओबीसी और एसटी के अभ्यर्थीसमाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) की ओर से एक आदेश जारी किया गया जिसमें कहा गया कि विभाग द्वारा दिल्ली के उत्कृष्ट कोटी के कोचिंग संस्थान के जरिए आईएएस और पीसीएस (IAS and PCS) की मुख्य परीक्षा के पहले प्रशिक्षण का लाभ विगत 13 मार्च 2008 के शासनादेश के जरिए सामान्य वर्ग और अनुसूचित जाति के अभ्यार्थियों (Candidates) को मिल रहा है। जिससे अभी तक पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थी योजना के लाभ से वंचित थे।
समाज कल्याण विभाग की इस योजना का लाभ उठा सकेंगे ओबीसी और एसटी के अभ्यर्थीराज्य सरकार (State Government) की ओर से विचार उपरांत योजना का विस्तार करके इसमें अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जनजाति (OBC and ST) के अभ्यर्थियों को भी लाभ पहुंचाने का निर्णय लिया गया है। आदेश में कहा गया है कि विभाग द्वारा संचालित 7 परीक्षा पूर्व संघ प्रशिक्षण केंद्रों (Training centers) में से दो छत्रपति शाहूजी महाराज शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ तथा आदर्श परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र अलीगंज लखनऊ में ओबीसी के लिए पहले ही सीटें आरक्षित हैं। शेष पांच विभागीय कोचिंग केंद्रों में भी राज्य सरकार ने ओबीसी वर्ग के अभ्यार्थियों को सीटें निर्धारित करने का निर्णय लिया है।

यहाँ भी पढ़े

Lockdown: यूपी में आने या दूसरे राज्यों में जाने के लिए इस पोर्टल पर कराएं रजिस्ट्रेशन

Shahjahanpur: फ्रिज से टिका खड़ा मिला शव, परिजन देखकर रह गए दंग