लॉकडाउन से हुआ दुनिया को सबसे बड़ा फायदा, भर गया ओजोन परत का छेद

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण पूरी दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है। जिसके कारण वहां फैक्ट्रियां, कारखाने इत्यादि चीजें बंद है और लोग घरों में कैद हैं। तो वहीं दूसरी ओर इस लॉकडाउन से प्रकृति (Nature) को बहुत ही फायदा हुआ है। हवा में प्रदूषण (Pollution) का स्तर कम हो गया
 | 
लॉकडाउन से हुआ दुनिया को सबसे बड़ा फायदा, भर गया ओजोन परत का छेद

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण पूरी दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है। जिसके कारण वहां फैक्ट्रियां, कारखाने इत्यादि चीजें बंद है और लोग घरों में कैद हैं। तो वहीं दूसरी ओर इस लॉकडाउन से प्रकृति (Nature) को बहुत ही फायदा हुआ है।
लॉकडाउन से हुआ दुनिया को सबसे बड़ा फायदा, भर गया ओजोन परत का छेदहवा में प्रदूषण (Pollution) का स्तर कम हो गया है, नदियों का पानी अपने आप साफ होने लगा है। और अब एक सबसे बड़ी कामयाबी प्रकृति को मिली है। वैज्ञानिकों (Scientists) का दावा है कि ओजोन परत (Ozone Layer) पर हुआ बड़ा छेद (Hole) अब भर गया है।
लॉकडाउन से हुआ दुनिया को सबसे बड़ा फायदा, भर गया ओजोन परत का छेदअप्रैल की शुरुआत में वैज्ञानिकों ने नॉर्थ पोल (North pole) के ऊपर ओजोन परत में 10 लाख वर्ग किलोमीटर का छेद होने की पुष्टि की थी। यह अब तक का सबसे बड़ा छेद बताया गया था। और इस चीज की वजह से धरती पर बड़ा खतरा मंडराने लगा था। वैज्ञानिकों के अनुसार लॉकडाउन के कारण प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया है।, इसका सीधा फायदा ओजोन लेयर में हुआ है क्योंकि ओजोन लेयर का छेद अपने आप ठीक हो गया है।

यहाँ भी पढ़े

BAREILLY BREAKING: बरेली में आया एक और कोरोना पॉजीटिव केस, इससे पहले कोरोना मुक्त जिलों में था शामिल