रुद्रपुर: लाखों की ठगी करने वाला नटवरलाल गिरफ्तार, इस तरह करता था ठगी

रुद्रपुर। कुंडा थाना क्षेत्र में गरीबों को जाल में फंसा कर 17 लाख की ठगी करने के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वह दोबारा नए अंदाज में ठगी करने की योजना बना रहा था। एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ने बताया कि कुंडा क्षेत्र के गरीब लोगों ने सीओ काशीपुर से गुहार लगाई
 | 
रुद्रपुर: लाखों की ठगी करने वाला नटवरलाल गिरफ्तार, इस तरह करता था ठगी

रुद्रपुर। कुंडा थाना क्षेत्र में गरीबों को जाल में फंसा कर 17 लाख की ठगी करने के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वह दोबारा नए अंदाज में ठगी करने की योजना बना रहा था।

एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ने बताया कि कुंडा क्षेत्र के गरीब लोगों ने सीओ काशीपुर से गुहार लगाई थी कि चंद्र प्रकाश ने फ़र्ज़ी कम्पनी बनाकर उनके रुपए हड़प लिए। मामले का सज्ञान लेते हुए क्षेत्राधिकारी अक्षय प्रह्लाद कोड़े ने उपनिरीक्षक जावेद मालिक को जाँच करने के निर्देश दिए। जाँच में पाया गया कि चंद्र प्रकाश पुत्र निहाल सिंह निवासी अलीगंज रोड काशीपुर ने कुछ ओर लोगों के साथ मिलकर पीकेएसम म्यूचल वेनीफिट्स कम्पनी इंडिया कंपनी खोली और इसके डेली डिपोजिट प्लान जिसमें मेंबर रोज़ाना 20 /- रुपए से लेकर 1000/- रुपए तक जमा कर सकते थे शुरू किया। दूसरी स्कीम में एमआरडी निकाली, जिसमें प्रति महीना पैसे जमा कर सकते थे। इसके अलावा एफडी स्कीम जिसमें 5 साल के लिए पैसे जमा कर सकते थे। साथ ही बचत खाता भी खोला जा सकता था। पहले कम्पनी का मेम्बर बनना ज़रूरी था। मेम्बर को पांच व सात प्रतिशत ब्याज पर लोन देने की भी स्कीम थी। सबसे पहले ब्रांच अफ़ज़लगढ़ उसके बाद कालागढ़ और बादिपूर, मुरादाबाद और काशीपुर में खोली गयी। काशीपुर ब्रांच की जिमेदारी चंद्र प्रकाश ने सम्भाली और यहाँ पर काम करने के लिए कैलाश चंद्र , फ़हीम, भूरा , नौशाद व अन्य लोगों को एजेंट बनाकर नौकरी देने के बहाने कम्पनी में रख लिया। आरोप है कि इनके माध्यम से गरीब मज़दूर लोगों के आरडी, एफडी, एमआरडी, बचत खाते खोलकर उनसे प्रति दिन रुपयों के कलेक्शन का काम शुरू हो गया। जब तक पैसे जमा होते रहे काम को बढ़ाते रहे। जैसे ही लोगों के पैसे देने की बारी आयी तो कम्पनी को बंद कर दिया गया।

जाँच में पाया गया कि काशीपुर व कुंडा क्षेत्र के क़रीब 100 लोगों के 17 लाख रुपए धोखाधड़ी कर ग़बन कर लिए गए।कुछ लोगों को चेक देकर बाद में चेक का भुगतान रोक दिया गया। वर्तमान में चंद्र प्रकाश के द्वारा नयी फ़र्म खोलकर बजपुर, हल्द्वानी , केलाखेड़ा, रुद्रपुर आदि स्थानो पर किचन गरोसरी बेचने व लोगों से एडवांस लेकर नए स्टोर खुलवाकर किचन का सामना बेचा जा रहा है। ऐसा प्रतीत होता है की भविष्य में और लोग ठगे जा सकते हैं। चंद्र प्रकाश घर से फ़रार रहने लगा। वर्तमान में काशीपुर का मकान बेचकर यहाँ से भागने की फ़िराक़ में था। पुलिस ने आरोपी चंद्र प्रकाश को गिरफ्तार कर लिया। मुक़दमे में अन्य लोगों के सम्बंध में भी गहनता से जाँच कराई जा रही है । जनता के सभी लोगों से अपील है ऐसे लोगों से सावधान रहे ओर अपनी मेहनत की कमाई ज़ाया न करें।